बाल पुरस्कार के प्राप्तकर्ता ऋषि शिव का आईक्यू अल्बर्ट आइंस्टीन से अधिक है

ऋषि शिव एक भारतीय विलक्षण प्रतिभा के धनी और बाल पुरस्कार के प्राप्तकर्ता हैं, जो भारत सरकार द्वारा उत्कृष्ट बच्चों को दिया जाने वाला सम्मान है। यह व्यापक रूप से ज्ञात है कि उनकी बुद्धि लब्धि (आईक्यू) प्रसिद्ध वैज्ञानिक और नोबेल पुरस्कार विजेता अल्बर्ट आइंस्टीन से अधिक है।

 

ऋषि शिव के पास दर्शन और साहित्य से लेकर भौतिकी और गणित तक असाधारण रूप से विस्तृत रुचियां हैं। उन्होंने अकादमिक और बौद्धिक दुनिया दोनों में बड़ी सफलता हासिल की है। वह 15 साल की उम्र में 2018 में असाधारण उपलब्धि के लिए राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के प्राप्तकर्ता थे, और उनके काम को टाइम्स ऑफ इंडिया और द हिंदू सहित कई प्रतिष्ठित प्रकाशनों में चित्रित किया गया है।

Photo: Rishi shiv

Image Source: Twitter

अपने खाली समय में, ऋषि शिव एक भावुक पाठक हैं और बाहर समय बिताना पसंद करते हैं। उन्होंने अपने विशाल

ज्ञान और अंतर्दृष्टि का उपयोग एक संरक्षक और वक्ता बनने के लिए किया है, जो भारत और दुनिया भर में युवा दिमागों को प्रेरित करता है। उनकी बुद्धिमत्ता और उपलब्धियाँ वास्तव में उल्लेखनीय हैं, और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उनका आईक्यू अल्बर्ट आइंस्टीन से अधिक है।

 

सापेक्षता के सिद्धांत के लिए जाने जाने वाले प्रशंसित वैज्ञानिक की तुलना में उच्च बुद्धि वाले दुनिया में अन्य हैं। उनमें से कुछ हैं:

 

टेरेंस ताओ - 230 के कथित आईक्यू के साथ एक गणितज्ञ। वह गणितीय विश्लेषण, आंशिक अंतर समीकरण और संख्या सिद्धांत में अपने काम के लिए जाने जाते हैं।

 

क्रिस्टोफर हिराटा - 225 के कथित आईक्यू के साथ एक भौतिक विज्ञानी और ब्रह्मांड विज्ञानी। वह अंधेरे ऊर्जा और प्रारंभिक ब्रह्मांड में अपने काम के लिए जाने जाते हैं।

 

क्रिस्टोफर लैंगन - 195 के कथित आईक्यू के साथ एक बहुश्रुत। वह संज्ञानात्मक-सैद्धांतिक दर्शन, सीटीएमयू (ब्रह्मांड के संज्ञानात्मक-सैद्धांतिक मॉडल) और मेगा फाउंडेशन में अपने काम के लिए जाने जाते हैं।

 

किम उनग-योंग - 210 के कथित आईक्यू के साथ एक विलक्षण बच्चा। चार महीने की उम्र में बोलना शुरू करने के बाद वह दक्षिण कोरिया में एक बाल कलाकार बन गया और दो साल की उम्र में कई भाषाओं में पढ़ने में सक्षम हो गया।

 

रिक रोज़नर - 192 के कथित आईक्यू के साथ एक टेलीविजन लेखक और निर्माता। वह "जिमी किमेल लाइव" और "द मैन शो" जैसे शो में अपने काम के लिए जाने जाते हैं।

 

पॉल कोइजमैन्स - एक मनोवैज्ञानिक और टेस्ट डेवलपर जिसका कथित आईक्यू 190 है। वह हाई-रेंज आईक्यू टेस्टिंग और हाई पोटेंशियल टेस्ट के विकास में अपने काम के लिए जाना जाता है।

 

मर्लिन वोस सावंत - 190 के कथित आईक्यू के साथ एक स्तंभकार, लेखक और नाटककार। वह परेड मैगज़ीन में अपने "आस्क मर्लिन" कॉलम के लिए जानी जाती हैं, जिसमें वह विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर पाठकों के सवालों का जवाब देती हैं।

 

मैग्नस कार्लसन - 190 के कथित आईक्यू के साथ एक शतरंज ग्रैंडमास्टर। उन्हें अब तक के सबसे महान शतरंज खिलाड़ियों में से एक माना जाता है, जिन्होंने 300 सप्ताह से अधिक समय तक दुनिया की नंबर एक रैंकिंग पर कब्जा किया है।

 

टेरेंस ताओ - 190 के कथित आईक्यू के साथ एक गणितज्ञ। वह हार्मोनिक विश्लेषण, आंशिक अंतर समीकरण और विश्लेषणात्मक संख्या सिद्धांत में अपने काम के लिए जाने जाते हैं।

 

गैरी कास्परोव - 185 के कथित आईक्यू के साथ एक शतरंज ग्रैंडमास्टर। उन्हें 270 सप्ताह से अधिक समय तक दुनिया की नंबर एक रैंकिंग रखने वाले सभी समय के महानतम शतरंज खिलाड़ियों में से एक माना जाता है।

© Vygr Media Private Limited 2023. All Rights Reserved.