ड्रोन से 28 मिनट में एम्स से मरीजों तक दवा पहुंचाई

ड्रोन से 28 मिनट में एम्स से मरीजों तक दवा पहुंचाई

ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने गुरुवार को उत्तराखंड के पहाड़ी राज्य के एक दूरस्थ स्थान पर महत्वपूर्ण दवाएं ले जाने के लिए एक मानव रहित हवाई वाहन को सफलतापूर्वक तैनात किया। वर्टिप्लेन एक्स3 ड्रोन ने एम्स ऋषिकेश से नई टिहरी पीएचसी तक 3 किलोग्राम टीबी की दवाइयां पहुंचाकर 29 मिनट में 2 किलोमीटर में 36 किलोमीटर की दूरी तय की। यह जमीनी परिवहन की तुलना में 6 गुना तेज है, क्योंकि सड़क यात्रा 72+ किलोमीटर लंबी है और इसमें 2.5-3 घंटे लगते हैं।

जिला अस्पताल की लैब टेक्नीशियन दमयंती दरबल ने कहा, "28 मिनट में टीबी के मरीजों के लिए एम्स ऋषिकेश से ड्रोन के माध्यम से कई दवाएं और नमूने आए। हमने अपनी दवाएं और नमूने वापस भेज दिए हैं। यह मददगार है क्योंकि कभी-कभी हमें दवाओं की तत्काल आवश्यकता होती है।"

दूरस्थ या दुर्गम क्षेत्रों में रोगियों को दवाओं सहित चिकित्सा आपूर्ति के वितरण में ड्रोन का उपयोग तेजी से आम होता जा रहा है। एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) से मरीजों को डिलीवरी के मामले में बताया गया कि एक ड्रोन केवल 28 मिनट में 15 किमी दूर अस्पताल से दवा पहुंचाने में सक्षम था।

मेडिकल डिलीवरी के लिए ड्रोन के उपयोग के कई संभावित लाभ हैं, जिनमें तेजी से डिलीवरी का समय, बढ़ी हुई पहुंच और कम लागत शामिल हैं। यह खराब बुनियादी ढांचे या सीमित परिवहन विकल्पों वाले क्षेत्रों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जहां रोगियों को आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति प्राप्त करना एक चुनौती हो सकती है।

हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि चिकित्सा प्रसव के लिए ड्रोन का उपयोग अभी भी अपेक्षाकृत नया है, और इसे व्यवहार्य और प्रभावी समाधान बनाने के लिए कई चुनौतियों का समाधान करने की आवश्यकता है। इन चुनौतियों में ड्रोन की सुरक्षा और विश्वसनीयता सुनिश्चित करना, नियामक मुद्दों को संबोधित करना और यह सुनिश्चित करना शामिल है कि प्रौद्योगिकी उन लोगों के लिए सुलभ और सस्ती हो जिन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है।

इन चुनौतियों के बावजूद, चिकित्सा प्रसव के लिए ड्रोन का उपयोग वादा दिखाता है, और स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच में सुधार करने और वंचित समुदायों में स्वास्थ्य संबंधी असमानताओं को कम करने में मदद कर सकता है।

© Vygr Media Private Limited 2023. All Rights Reserved.