क्या मंगल ग्रह पर जीवन है? वैज्ञानिकों का कहना है कि यह पता लगाने से बच सकता है

वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि मंगल ग्रह पर मौजूद उपकरणों द्वारा जीवनरूपों का पता लगाना मुश्किल हो सकता है। एक नए पेपर के अनुसार, वर्तमान में विदेशी प्राणियों का शिकार करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली जांच उन जीवों को खोजने के लिए पर्याप्त संवेदनशील नहीं हो सकती है।मंगल ग्रह पर जीवन है या नहीं इस सवाल ने लंबे समय से वैज्ञानिकों और आम जनता को समान रूप से आकर्षित किया है। जबकि लाल ग्रह पर जीवन का कोई निर्णायक सबूत नहीं है, कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि यह पता लगाने से बच सकता है। इसके बारे में कुछ विवरण यहां दिए गए हैं: हाल के अध्ययनों से पता चला है कि मंगल एक बंजर, बेजान ग्रह नहीं है जैसा कि पहले सोचा गया था। ग्रह पर तरल पानी के प्रमाण हैं, जो जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है जैसा कि हम जानते हैं। वैज्ञानिकों ने मंगल ग्रह पर कार्बनिक अणुओं की भी खोज की है, जो जीवन के निर्माण खंड हैं। हालांकि, इन अणुओं को गैर-जैविक प्रक्रियाओं द्वारा भी उत्पादित किया जा सकता है, इसलिए जरूरी नहीं कि वे जीवन की उपस्थिति का संकेत दें।

Photo : Mars Rover

Image Source: Twitter/ Nasa's Perseverance Mars Rover

कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि मंगल ग्रह पर जीवन के निर्णायक साक्ष्य की कमी वर्तमान तकनीक की सीमाओं के कारण हो सकती है। मंगल ग्रह पर भेजे गए रोवर और लैंडर ग्रह के केवल एक छोटे से हिस्से का पता लगाने में सक्षम हैं, और वे कुछ प्रकार के जीवन का पता लगाने के लिए सुसज्जित नहीं हैं। एक और संभावना यह है कि मंगल ग्रह पर कोई भी जीवन सुप्त अवस्था में हो सकता है या सतह के नीचे छिपा हो सकता है, जहां यह ग्रह की सतह पर कठोर परिस्थितियों से सुरक्षित है। वैज्ञानिक मंगल पर जीवन के संकेतों की खोज जारी रखे हुए हैं, और आने वाले वर्षों में कई मिशनों की योजना बनाई गई है, जिसमें मार्स सैंपल रिटर्न मिशन भी शामिल है, जिसका उद्देश्य विश्लेषण के लिए ग्रह से नमूने वापस लाना है। कुल मिलाकर, यह सवाल कि क्या मंगल ग्रह पर जीवन है, अभी भी अनुत्तरित है, और हमारे पास किसी न किसी रूप में निर्णायक साक्ष्य होने से पहले कुछ समय हो सकता है। हालांकि, तथ्य यह है कि वैज्ञानिक सक्रिय रूप से लाल ग्रह पर जीवन के संकेतों की खोज कर रहे हैं, यह इस बात का संकेत है कि ब्रह्मांड की हमारी समझ और इसमें हमारे स्थान के लिए यह प्रश्न कितना महत्वपूर्ण है।

©️ Vygr Media Private Limited 2022. All Rights Reserved.