केजरीवाल की आम आदमी पार्टी अब राष्ट्रीय पार्टी है, ममता की टीएमसी अब एक नहीं

सोमवार को चुनाव आयोग ने घोषणा की कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) को दिल्ली, गोवा, पंजाब और गुजरात सहित कई राज्यों में उसके चुनावी प्रदर्शन के आधार पर राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता दी गई है। वर्तमान में, पार्टी के पास दिल्ली और पंजाब दोनों में सत्ता की बागडोर है।

AAP

इसके विपरीत, ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) ने अपना राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा खो दिया है। आयोग द्वारा जारी आदेश के अनुसार, राकांपा और टीएमसी को हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में उनके प्रदर्शन के आधार पर अब क्रमशः नागालैंड और मेघालय में राज्य दलों के रूप में मान्यता दी जाएगी। राष्ट्रीय दलों की सूची में अब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस, माकपा, बहुजन समाज पार्टी (बसपा), नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और आम आदमी पार्टी (आप) शामिल हैं।

इसके अलावा, आयोग ने उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी), आंध्र प्रदेश में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस), मणिपुर में पीपुल्स डेमोक्रेटिक अलायंस (पीडीए), पुडुचेरी में पट्टाली मक्कल काची (पीएमके), पश्चिम बंगाल में रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) और मिजोरम में मिजोरम पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (एमपीसी) को दिए गए राज्य पार्टी के दर्जे को रद्द कर दिया है।

नगालैंड में लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास), मेघालय में वॉयस ऑफ द पीपल्स पार्टी और त्रिपुरा में तिपरा मोथा को आयोग ने 'मान्यता प्राप्त राज्य राजनीतिक दल' का दर्जा दिया है।

©️ Vygr Media Private Limited 2022. All Rights Reserved.