इंफ्रास्ट्रक्चर बनाम विज्ञापन: दिल्ली का बजट आखिरकार आज पेश किया जाएगा

दिल्ली सरकार के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत बुधवार, 22 मार्च को दिल्ली विधानसभा में बजट पेश करेंगे। केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच 11 घंटेके गतिरोध के बाद आखिरकार दिल्ली की आप सरकार को दिल्ली के बजट पर गृह मंत्रालय की मंजूरी मिल गई। गहलोत ने 78,800 करोड़ रुपयेकी अपनी बजट प्रस्तुति में आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली को "स्वच्छ, आधुनिक और सुंदर" बनाने का वादा किया।

Kailash Gahlot

बजट पर केंद्र की आपत्ति बुनियादी ढांचे के आवंटन से अधिक विज्ञापन और प्रचार के लिए बजट आवंटन को लेकर थी। आप सरकार ने यहकहते हुए आरोपों का खंडन किया कि बजट में से 22,000 करोड़ रुपये बुनियादी ढांचे के लिए और 500 करोड़ रुपये विज्ञापनों के लिए आवंटितकिए गए थे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 75 वर्षों में पहली बार राज्य के बजट को रोके जाने पर अपनी चिंता व्यक्त करते हुएपीएम को पत्र लिखा।

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) सरकार 2015 से सत्ता में है, और इसने दिल्ली के निवासियों के जीवन कोबेहतर बनाने के लिए कई सुधार और पहल की हैं। केजरीवाल सरकार द्वारा शुरू की गई सबसे उल्लेखनीय पहलों में से एक मोहल्ला क्लिनिकहै, जो दिल्ली के वंचित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को मुफ्त प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है। सरकार ने शिक्षा बजट भी बढ़ाया है औरस्कूल के बुनियादी ढांचे और शिक्षक प्रशिक्षण में सुधार के लिए काम किया है। वर्तमान में डीवाई सीएम मनीष सिसोदिया सहित आप सरकार केपूर्व मंत्री भ्रष्टाचार के आरोपों में हिरासत में हैं।

©️ Vygr Media Private Limited 2022. All Rights Reserved.