डोनाल्ड ट्रंप को मारना चाहते हैं: ईरान

ईरान ने 1,650 किमी (1,025 मील) की दूरी के साथ एक क्रूज मिसाइल विकसित की है, जो कि एक शीर्ष क्रांतिकारी गार्ड कमांडर ने शुक्रवार को कहा, यूक्रेन युद्ध में रूस द्वारा ईरानी ड्रोन के उपयोग के बाद पश्चिमी चिंताओं को उठाने की संभावना है।

 

रिवोल्यूशनरी गार्ड्स एयरोस्पेस फोर्स के प्रमुख अमीराली हाजीज़ादेह ने भी ईरान के एक शीर्ष ईरानी कमांडर की अमेरिकी हत्या का बदला लेने के लिए ईरान की बार-बार की धमकी के बारे में बात करते हुए कहा, "हम (पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड) ट्रम्प को मारना चाहते हैं।"

 

क्रूज मिसाइल एक निर्देशित मिसाइल है जो लंबी दूरी की यात्रा कर सकती है और उच्च सटीकता के साथ विशिष्ट लक्ष्यों को भेदने के लिए डिज़ाइन की गई है। क्रूज मिसाइलों को जमीन पर आधारित प्लेटफार्मों, विमानों या जहाजों से लॉन्च किया जा सकता है, और पारंपरिक या परमाणु हथियारों सहित कई प्रकार के पेलोड ले जा सकते हैं।

एक क्रूज मिसाइल की रेंज इसके डिजाइन और इच्छित उपयोग के आधार पर भिन्न हो सकती है। कुछ क्रूज मिसाइलों की रेंज केवल कुछ सौ किलोमीटर होती है, जबकि अन्य कई हजार किलोमीटर की दूरी तय कर सकती हैं। ईरान द्वारा अनावरण की गई नई क्रूज मिसाइल के लिए 1,650 किलोमीटर की रिपोर्ट की गई सीमा इसे कई पड़ोसी देशों के साथ-साथ कुछ और दूर के लक्ष्यों तक पहुंचने में सक्षम बनाएगी।

 

नई मिसाइल प्रौद्योगिकी का विकास, विशेष रूप से क्षेत्रीय तनाव या संघर्ष वाले देशों में, अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए चिंता का विषय हो सकता है। मिसाइल प्रौद्योगिकी का उपयोग या प्रसार संघर्ष और वृद्धि के जोखिम को बढ़ा सकता है, और इस क्षेत्र में अस्थिरता पैदा कर सकता है। जैसे, नई मिसाइल प्रणालियों के विकास और तैनाती पर सरकारों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा कड़ी निगरानी रखी जाती है।

© Vygr Media Private Limited 2022. All Rights Reserved.