हश मनी मामले में ट्रंप पर 34 आपराधिक आरोप लगाए गए, उन्होंने खुद को निर्दोष बताया

2016 के चुनाव से पहले हानिकारक जानकारी को छुपाने के लिए गलत व्यापार रिकॉर्ड को डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा दोषी नहीं ठहराया गया है। मंगलवार को मैनहट्टन की एक अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ 34 आपराधिक आरोप लगाए।

आरोपों की शुरुआत एक पोर्नोग्राफी स्टार, टर्बुलेंट डेनियल को एक शांत नकद किस्त से होती है, जो कहती है कि उनके बीच दो बार अवैध संबंध थे। श्री ट्रम्प, 76, आपराधिक बुरे व्यवहार से इनकार करते हैं। वह संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले राष्ट्रपति हैं जिनके खिलाफ मुकदमा चलाया गया है।

trump

पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स, जो दावा करती हैं कि उनका अफेयर था, को चुपके से पैसे देना आरोपों का स्रोत है। अदालत में ट्रम्प का दिन हमें एक बात बताता है
चुपचाप नकद भुगतान करना गैरकानूनी नहीं है। हालांकि, अभियोजन पक्ष का दावा है कि श्री ट्रम्प ने व्यापार रिकॉर्ड में हेराफेरी करके और चुनाव कानूनों का उल्लंघन करके भुगतान को छिपाने का प्रयास किया।

हालांकि श्री ट्रम्प को परिवीक्षा दी जा सकती है यदि वे किसी भी आरोप के दोषी पाए जाते हैं, उनमें से प्रत्येक के लिए अधिकतम सजा चार साल की जेल है। पूर्व राष्ट्रपति न्यायाधीश जुआन मर्चेन के समक्ष लगभग एक घंटे तक मौन बैठे रहे, केवल न्यायाधीश के सवालों का जवाब देने के लिए और दोषी न होने की अपनी दलील दर्ज करने के लिए ज़ोर से बोले।

trump

अपने तर्कों के दौरान, अभियोजकों ने न्यायाधीश को सूचित किया कि श्री ट्रम्प ने ऑनलाइन धमकी पोस्ट की थी। श्री ट्रम्प के वकीलों ने जवाब दिया कि उनके मुवक्किल इस मामले से असंतुष्ट थे क्योंकि उन्हें लगा कि यह एक "बड़ा अन्याय" है।

न्यायाधीश मर्चन ने कहा कि श्री ट्रम्प का परीक्षण जनवरी 2024 की शुरुआत में शुरू हो सकता है। इसका मतलब यह है कि रिपब्लिकन, जो 2024 में फिर से राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ रहे हैं, अदालत में वापस आ सकते हैं जैसे पार्टी की प्राइमरी अपने उम्मीदवार को चुनना शुरू करती है।

अदालत से बाहर निकलते समय, श्री ट्रम्प ने पत्रकारों से बात नहीं की। मंगलवार शाम को, वह तुरंत फ्लोरिडा, मार-ए-लागो में अपने घर वापस चला गया, जहां उसने पाम बीच रिसॉर्ट के बॉलरूम में संक्षिप्त टिप्पणी की।

उन्होंने दर्शकों से कहा, "मैंने जो एकमात्र अपराध किया है, वह हमारे देश को उन लोगों से निडरता से बचाना है जो इसे नष्ट करना चाहते हैं।" यह मामला 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले किए गए $130,000 (£104,000) के गुप्त धन भुगतान पर टिका है। मैनहट्टन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी एल्विन ब्रैग के अनुसार, श्री ट्रम्प ने 2006 में एक कथित प्रेम संबंध के बारे में पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स की चुप्पी को खरीदने के लिए यह योजना बनाई थी।

माइकल कोहेन, श्री ट्रम्प के पूर्व वकील, जो अपने बॉस के खिलाफ हो गए थे, ने दावा किया है कि उन्होंने श्री ट्रम्प के निर्देश पर भुगतान किया था। अन्य भुगतान, जो अभियोजन पक्ष के अनुसार, संभावित रूप से हानिकारक राजनीतिक कहानियों को दबाने के लिए एक मध्यस्थ के माध्यम से श्री ट्रम्प की ओर से किए गए थे, का भी हवाला दिया गया।

उनका दावा है कि ट्रम्प टॉवर में एक दरबान जिसने दावा किया था कि श्री ट्रम्प के पास एक लवचाइल्ड था, उसे चुप रहने के लिए $ 30,000 का भुगतान किया गया था। इसके अतिरिक्त, करेन मैकडॉगल, एक पूर्व प्लेबॉय मॉडल, जिसने श्री ट्रम्प के साथ यौन संबंध बनाने का दावा किया था, को $150,000 मिले। अभियोजन पक्ष के अनुसार, दोनों भुगतान नेशनल इन्क्वायरर द्वारा किए गए थे, एक अमेरिकी अखबार जिसका संपादक लंबे समय से ट्रम्प सहयोगी रहा है।

अभियोग के बाद, श्री ब्रैग ने कहा, "हर कोई कानून के तहत समान है।" हम गंभीर आपराधिक व्यवहार को सामान्य नहीं करेंगे, चाहे आप कोई भी हों।" श्री ट्रम्प के खिलाफ आरोपों ने देश को अज्ञात राजनीतिक क्षेत्र में धकेल दिया है, इस तथ्य के बावजूद कि सजा की संभावना वर्तमान में अज्ञात है। एक आपराधिक सजा श्री ट्रम्प को राष्ट्रपति के लिए दौड़ने या ओवल ऑफिस को फिर से लेने से नहीं रोक पाएगी, लेकिन लंबी कानूनी लड़ाई रिपब्लिकन फ्रंट-रनर के लिए एक बड़ी व्याकुलता हो सकती है और रिपब्लिकन प्राइमरी में अराजकता की एक और परत जोड़ सकती है।

मंगलवार की सुबह, अदालत के सामने एक पार्क में श्री ट्रम्प के सैकड़ों समर्थकों ने मेजबानी की। जॉर्जियाई दक्षिणपंथी रिपब्लिकन कांग्रेस महिला मार्जोरी टेलर ग्रीन, जिन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी को "कम्युनिस्ट" और "विफलताओं" के रूप में संदर्भित किया, उनके साथ शामिल हो गईं। श्री ट्रम्प के अभियोग के बारे में, सुश्री ग्रीन ने कहा, "हर एक अमेरिकी को चिंतित होना चाहिए।" सुश्री ग्रीन, 48, ने गलत दावा किया है कि श्री ट्रम्प ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में कई बार जीत हासिल की है।

प्रतिवादी चिल्लाए और उपहास किया, कभी-कभी उसके भाषण को पूरी तरह से दबा दिया। "फिर से जॉर्जिया जाओ!" एक महिला ने कहा। श्री ट्रम्प व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद वर्गीकृत दस्तावेजों को संभालने और 2020 के चुनाव के परिणामों को उलटने के प्रयासों में तीन अतिरिक्त जांच का विषय हैं।

©️ Vygr Media Private Limited 2022. All Rights Reserved.