पाकिस्तान का आर्थिक संकट हुआ दिल दहला देने वाला - लोग गेहूं के आटे के ट्रक के पीछे भाग रहे हैं

पाकिस्तान एक गंभीर वित्तीय संकट से जूझ रहा है, जबकि उसका प्रशासन अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों से वित्तीय सहायता में तेजी लाने की कोशिश कर रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो दिखाते हैं कि गिरती अर्थव्यवस्था के कारण लोगों की पीड़ा किस हद तक है। इनमें से एक वीडियो में सैकड़ों लोग गेहूं के ट्रक का पीछा कर रहे हैं।

यूके स्थित थिंक टैंक ITCT के उप निदेशक, फ़रान जेफ़री ने एक वीडियो साझा किया, जिसमें गेहूं का आटा ले जा रहे एक ट्रक से सैकड़ों लोग लटके हुए दिखाई दे रहे हैं, जबकि अन्य उसका पीछा कर रहे हैं। जैसे ही वह तेज रफ्तार ट्रक के पास जाने की कोशिश करता है, एक बच्चा कुछ मिलीमीटर बच जाता है।

pakistan

वीडियो में, बुर्के में सैकड़ों पुरुष और महिलाएं भोजन की कमी के कारण अपने परिवारों के लिए भोजन खरीदने का प्रयास करते हुए दिखाई दे रहे हैं।
समाचार एजेंसी पीटीआई द्वारा उद्धृत अधिकारियों के अनुसार, विनाशकारी संकट ने पिछले कुछ दिनों में कम से कम चार व्यक्तियों के जीवन का दावा किया है क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में सरकारी वितरण बिंदुओं से मुफ्त आटा प्राप्त करने का प्रयास किया था।

रिपोर्ट के अनुसार, विशेष रूप से पंजाब प्रांत में गरीबों के लिए एक मुफ्त आटा कार्यक्रम, अभूतपूर्व मुद्रास्फीति से निपटने के लिए नकदी की तंगी वाली पाकिस्तानी सरकार द्वारा शुरू किया गया था। इसके कारण कई लोग सरकारी वितरण बिंदुओं पर आ गए, जिसके कारण मौतें हुईं।

पाकिस्तान और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के बीच संकट के बीच राष्ट्र के लिए एक बेलआउट पैकेज पर चर्चा चल रही है। कई रिपोर्टों में कहा गया है कि आईएमएफ द्वारा पाकिस्तान से बेलआउट किश्त जारी करने से पहले बाहरी वित्तपोषण के संबंध में आश्वासन प्रदान करने का अनुरोध किया गया है।

पाकिस्तान में आटे का संकट

रिपोर्टों के अनुसार, पाकिस्तान का आटा संकट और भी बदतर हो गया है क्योंकि खाद्य विभाग और आटा मिलों के बीच कथित कुप्रबंधन के परिणामस्वरूप सब्सिडी वाले आटे की बाजार में आपूर्ति लगातार कम होती जा रही है।

pakistan

सिंध, बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों के कई इलाकों में बाजार अराजक हो गए हैं और भगदड़ की सूचना मिली है।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, हज़ारों लोग नियमित रूप से बाज़ार में सब्सिडी वाले आटे की थैलियों की खोज में घंटों बिताते हैं, जिनकी आपूर्ति पहले से ही कम है।

देश के बिगड़ते आर्थिक संकट के बावजूद, गेहूं और आटे की कीमतें अभूतपूर्व ऊंचाई तक पहुंच गई हैं। जनवरी की रिपोर्ट के मुताबिक, कराची में एक किलोग्राम गेहूं के आटे की कीमत 160 पाकिस्तानी रुपये है, जबकि इस्लामाबाद और पेशावर में 10 किलोग्राम आटे की कीमत 1,500 पाकिस्तानी रुपये है।

©️ Vygr Media Private Limited 2022. All Rights Reserved.