IAF अधिकारी ने खुद के Mi-17 हेलीकॉप्टर को मार गिराया, जिसमें छह की मौत:निलंबित

भारतीय वायु सेना ने सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल के बाद अपने स्वयं के Mi-17 V5 हेलीकॉप्टर को अधिकृत कश्मीर में मार गिराने के बाद एक ग्रुप कैप्टन को निकाल दिया।

इस प्रकरण के बाद, जिसमें परमाणु सुसज्जित पाकिस्तान और भारत के बीच सुसज्जित संघर्षों के आगमन पर एक सोवियत-योजनाबद्ध सैन्य हेलिकॉप्टर श्रीनगर वापस आने के दौरान एक भारतीय रॉकेट द्वारा मारा गया था, एक अनुरोध अदालत रखी गई थी।

भारतीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, भारतीय सशस्त्र बल के छह संकाय सदस्यों सहित सात व्यक्ति घातक नासमझी में मारे गए थे, और एक जनरल कोर्ट-मिलिट्री ने सुमन रॉय चौधरी को कार्यालय से निष्कासन का अनुरोध किया है।

iaf

जांच के अनुसार, हेलीकॉप्टर पर "मित्र या दुश्मन की पहचान" (IFF) प्रणाली खराब पाई गई, जिससे गलत संचार हुआ। मैत्रीपूर्ण या शत्रुतापूर्ण विमान या हेलीकाप्टरों की पहचान करने में वायु रक्षा रडारों की सहायता करने वाली तंत्र को निष्क्रिय कर दिया गया था।

यह घटना 2019 में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तानी और भारतीय सेना के बीच एक हवाई लड़ाई के बाद हुई थी जिसमें पाकिस्तान वायु सेना के जेट विमानों ने दो भारतीय युद्धक विमानों को टक्कर मार दी थी और उन्हें मार गिराया था।

पाकिस्तान ने हवाई संघर्ष के बाद जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में एक भारतीय पायलट को पकड़ लिया। मारे गए पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को वीडियो में कैद किया गया था, जो एक पाकिस्तानी हवाई अड्डे पर एक साक्षात्कार के रूप में दिखाई दिया। साक्षात्कार के दौरान, उन्होंने पाकिस्तानी सेना के पेशेवराना अंदाज की प्रशंसा की लेकिन किसी भी संवेदनशील जानकारी का खुलासा करने से इनकार किया।

विंग कमांडेंट नौमन अली खान ने वर्थमान के मिग 21 बफ़ेलो को मार गिराया, जो नियंत्रण रेखा के पाकिस्तानी हिस्से में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जबकि दूसरा IAF दावेदार स्ट्रीम, एक सुखोई Su-30, Sqn पायनियर हसन सिद्दीकी के पास कहीं गोली मार दी, भारतीय पक्ष में आ गया।

©️ Vygr Media Private Limited 2022. All Rights Reserved.