चीन ने ताइवान के अमेरिकी प्रतिनिधि सियाओ बी-खाम पर प्रतिबंध लगाया

शुक्रवार को राज्य के मीडिया के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में ताइवान के वास्तविक राजदूत ह्सियाओ बी-खिम, चीन के नए प्रतिबंधों के अधीन हैं, जो उन्हें और उनके परिवार को मुख्य भूमि, हांगकांग और मकाऊ तक पहुंचने से रोकते हैं। दंड, जो चीन के ताइवान संबंध कार्यालय द्वारा प्रकाशित किए गए थे, मुख्य भूमि पर संस्थाओं और लोगों के साथ सहयोग करने से निवेशकों और Hsiao से जुड़े व्यवसायों को भी मना करते हैं।

वे यूएस हाउस के अध्यक्ष केविन मैककार्थी और ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन के बीच बैठक का अनुसरण करते हैं, जो इस सप्ताह देश का दौरा कर रहे थे। घोषणा के जवाब में, हिसियाओ ने ट्वीट किया, "वाह, पीआरसी (पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना) ने मुझे दूसरी बार फिर से प्रतिबंधित कर दिया है।"  एशियन लिबरल्स एंड डेमोक्रेट्स की परिषद, एक वैश्विक गठबंधन जिसे ताइवान की सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (DPP) ने 1993 में सह-स्थापना की थी, और प्रॉस्पेक्ट फाउंडेशन, जो ताइवान के एक पूर्व विदेश मंत्री द्वारा चलाया जाता है, दोनों चीन से समान दंड के अधीन थे।

 राज्य मीडिया के अनुसार, चीन के ताइवान संबंध प्रशासन ने विदेशों में "ताइवान स्वतंत्रता" की वकालत करने वाले संगठनों पर आरोप लगाया। पूर्व अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी के पिछले साल अगस्त में ताइवान का दौरा करने के बाद, चीन ने सात ताइवानी सांसदों और अधिकारियों पर प्रवेश प्रतिबंध सहित प्रतिबंध लगा दिए, जिसमें ह्सियाओ भी शामिल था, जिन पर उसने "स्वतंत्रता कट्टर" होने का आरोप लगाया, द्वीप की लोकतांत्रिक रूप से चलने वाली सरकार की आलोचना को बढ़ावा दिया।

 ताइवान को चीन द्वारा एक अलग राष्ट्र के रूप में नहीं बल्कि अपने क्षेत्र के रूप में देखा जाता है। चीन का दावा ताइवान की सरकार द्वारा विवादित है। अगस्त की प्रतिबंध सूची में ताइवान के विदेश मंत्री जोसेफ वू, ताइवान की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के महासचिव वेलिंगटन कू और डीपीपी नेता भी शामिल हैं। चूंकि ताइवान के प्रमुख अधिकारी चीन की यात्रा नहीं करते हैं और चीनी अदालतों का ताइवान में अधिकार क्षेत्र नहीं है, चीनी दंड का कोई व्यावहारिक प्रभाव नहीं होगा।

©️ Vygr Media Private Limited 2022. All Rights Reserved.