चीन के टॉप टेक बैंकर बाओ फैन लापता

चीन के सबसे हाई-प्रोफाइल बैंकरों में से एक, अरबपति निवेशक बाओ फैन, लापता हो गए हैं, जो देश में एक शीर्ष कार्यकारी के नवीनतम लापता होने का प्रतीक है। यह मामला हाल के वर्षों में देश के प्रमुख फाइनेंसरों की जांच के एक पैटर्न की याद दिलाता है, जिसमें चीनी-कनाडाई व्यवसायी जिओ जियानहुआ की 2017 की गिरफ्तारी और चीन पुनर्जागरण के अध्यक्ष कांग लिन की 2018 की गिरफ्तारी शामिल है। बाओ फैन बीजिंग स्थित चाइना रेनेसां होल्डिंग्स के अध्यक्ष और सीईओ हैं, और उनके लापता होने से शेयर बाजार में गिरावट आई है।

 

उनके द्वारा स्थापित निवेश बैंक ने कहा है कि वे हाल के दिनों में उनसे संपर्क करने में असमर्थ हैं, और ऐसी अटकलें हैं कि उनके लापता होने का संबंध समूह के व्यवसाय से हो सकता है, लेकिन अधिकारियों ने इसकी पुष्टि नहीं की है।

बाओ फैन एक चीनी उद्यमी और चीन पुनर्जागरण समूह के संस्थापक और अध्यक्ष हैं, जो एक प्रमुख वित्तीय संस्थान है जो चीनी प्रौद्योगिकी कंपनियों को निवेश बैंकिंग और सलाहकार सेवाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करता है।

 

बाओ फैन चीन के प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता के लिए जाने जाते हैं और कई हाई-प्रोफाइल लेनदेन में शामिल रहे हैं, जिसमें JD.com, Qihoo 360, और Xiaomi जैसी कंपनियों के आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (IPO) शामिल हैं। उन्हें चीन के वित्तीय और प्रौद्योगिकी उद्योगों के विकास में उनके योगदान के लिए भी पहचाना गया है, और उनके काम के लिए कई पुरस्कार और सम्मान प्राप्त हुए हैं।

 

चीन पुनर्जागरण समूह की स्थापना से पहले, बाओ फैन ने UBS और ड्यूश बैंक सहित कई अन्य वित्तीय संस्थानों में वरिष्ठ पदों पर कार्य किया। उनके पास कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग की पृष्ठभूमि है, और उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) से मास्टर डिग्री प्राप्त की है।

©️ Vygr Media Private Limited 2023. All Rights Reserved.