भारत ब्रिटेन से स्कॉच व्हिस्की का शीर्ष आयातक बना

भारत ब्रिटेन से स्कॉच व्हिस्की का शीर्ष आयातक बना

पिछले वर्ष की तुलना में 2022 में आयात में 60% की वृद्धि के साथ, भारत मात्रा के मामले में स्कॉच व्हिस्की का ब्रिटेन का सबसे बड़ा बाजार बनने के लिए फ्रांस से आगे निकल गया है।

स्कॉच व्हिस्की एसोसिएशन (एसडब्ल्यूए) ने शुक्रवार को खुलासा किया कि भारत ने वर्ष 2021 में स्कॉच की 219 मिलियन बोतलों का आयात किया, जो 2018 में 205 मिलियन से अधिक था। इस दोहरे अंकों की वृद्धि ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र को यूरोपीय संघ (ईयू) से आगे कर दिया है। ताइवान, सिंगापुर और चीन के साथ उद्योग का सबसे बड़ा क्षेत्रीय बाजार भी महत्वपूर्ण वृद्धि दिखा रहा है।

भारत में उच्च टैरिफ के बावजूद, स्कॉच व्हिस्की की भारतीय पीने वालों के बीच लोकप्रियता बताती है कि बाजार में और भी बढ़ने की क्षमता है। स्कॉच निर्यात के लिए भारतीय बाजार का मूल्य GBP 282 मिलियन के पांचवें स्थान पर आता है, जो 2021 में 93% ऊपर और फ्रांस, सिंगापुर और ताइवान से पीछे है, यह दर्शाता है कि भारत में स्कॉच व्हिस्की की उच्च मांग है।

अकेले व्हिस्की उद्योग स्कॉटलैंड में सीधे तौर पर 11,000 लोगों को रोजगार देता है, जिनमें से 7,000 से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों में काम करते हैं और पूरे यूके में 42,000 से अधिक नौकरियां हैं। आयात में यह उछाल भारत में स्कॉच व्हिस्की की लोकप्रियता और यूके के लिए व्यापार का एक प्रमुख स्रोत बनने की क्षमता का एक वसीयतनामा है।

 

© Vygr Media Private Limited 2023. All Rights Reserved.