सिंगापुर पेनाउ और भारत यूपीआई एक साथ कैसे काम करते हैं?

भारत और सिंगापुर ने दुनिया के सबसे बड़े प्रेषण प्राप्तकर्ताओं में से एक और एशियाई वित्तीय महाशक्ति के बीच सीमाओं के पार धन भेजनाआसान बनाने के लिए मंगलवार को एक रीयल-टाइम लिंक लॉन्च किया।

सिंगापुर की सुविधा और भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के बीच साझेदारी के कारण अब केवल मोबाइल फोन का उपयोग करकेफंड ट्रांसफर किया जा सकता है। इस तरह की सीमा पार स्थानांतरण व्यवस्था के परिणामस्वरूप भुगतान लागत आम तौर पर कम हो जाती है।

India & Singapore

इस कदम का उद्देश्य दोनों देशों के बीच निर्बाध और सुरक्षित सीमा पार लेनदेन को सुविधाजनक बनाना है। UPI प्रणाली एकमोबाइल-आधारित प्लेटफ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को एक अद्वितीय वर्चुअल भुगतान पते का उपयोग करके तुरंत धन भेजने और प्राप्त करने कीअनुमति देता है।

भारत और सिंगापुर के UPI सिस्टम के एकीकरण से दोनों देशों के बीच अधिक व्यापार और निवेश प्रवाह को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, क्योंकि यह व्यवसायों और व्यक्तियों को आसानी से और सुरक्षित रूप से सीमा पार भुगतान करने में सक्षम करेगा। डिजिटल भुगतान के क्षेत्र मेंभारत और सिंगापुर के बीच सहयोग को एशिया-प्रशांत क्षेत्र में एक अधिक एकीकृत और निर्बाध भुगतान अवसंरचना बनाने की दिशा में एककदम के रूप में देखा जाता है, जिससे व्यवसायों और उपभोक्ताओं को समान रूप से लाभ होने की उम्मीद है।

 

© Vygr Media Private Limited 2022. All Rights Reserved.