गौतम अडानी को 6 घंटे में 6 अरब डॉलर का घाटा

भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी की नेटवर्थ एक दिन में काफी गिर गई है। व्यवसायी को एक दिन में लगभग 6 बिलियन डॉलर, लगभग 5% का नुकसान हुआ है। उनकी नेटवर्थ फिलहाल 113 अरब डॉलर है। यह नुकसान सिर्फ एक दिन में हुआ जब सात सूचीबद्ध अडानी ग्रुप ऑफ कंपनीज के शेयरों और बॉन्ड में तेज गिरावट आई जो 3% से 7% के बीच गिर गई।

फॉलो - ऑन पब्लिक ऑफर होगा जो शुक्रवार को खुलेगा और 31 जनवरी को बंद होगा। यह ₹3,112 से ₹3,276 के प्राइस बैंड में शेयर बेचेगा। प्रमुख फर्म अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने बुधवार को कहा कि उसने अपने एफपीओ से पहले एंकर निवेशकों से 5,985 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

60 वर्षीय गौतम अडानी, भारत में सबसे बड़े बंदरगाह संचालक समूह अदानी समूह के संस्थापक हैं। अहमदाबाद, भारत स्थित इंफ्रास्ट्रक्चर समूह भारत का सबसे बड़ा तापीय कोयला उत्पादक और सबसे बड़ा कोयला व्यापारी भी है। 

उनका 13 बिलियन डॉलर (राजस्व) अडानी समूह के हितों में बुनियादी ढांचा, वस्तुएं, बिजली उत्पादन और पारेषण, और रियल एस्टेट शामिल हैं।

मार्च 2022 स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, अदानी एंटरप्राइजेज, अदानी पावर और अदानी ट्रांसमिशन में उनकी 75% हिस्सेदारी है। उनके पास अदानी टोटल गैस का लगभग 37%, अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन का 65% और अदानी ग्रीन एनर्जी का 61% हिस्सा है।

इस हफ्ते की शुरुआत में, भारतीय उद्योगपति दुनिया की सबसे अमीर सूची में चौथे स्थान पर फिसल गया, क्योंकि अमेज़ॅन के जेफ बेजोस पृथ्वी पर तीसरे सबसे धनी व्यक्ति के रूप में आगे निकल गए।

 

© Vygr Media Private Limited 2022. All Rights Reserve