अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप जीतकर 15 लड़कियों ने भारत का नाम रोशन किया

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के पोटचेफस्ट्रूम में पहली बार ICC U-19 महिला T20 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड को हराया। भारत ने इंग्लैंड को महज 68 रन पर आउट कर 7 विकेट से जीत दर्ज की। यह पहली ICC ट्रॉफी है जिसे भारत ने महिला क्रिकेट में जीता है।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने कभी भी किसी भी स्तर पर विश्व कप नहीं जीता है। सीनियर्स सभी प्रारूपों में तीन मौकों पर विश्व कप के फाइनल में पहुंचे, लेकिन दूरी तय करने में असफल रहे। पहले गेंदबाजी करते हुए भारत ने इंग्लैंड को 17.1 ओवर में 68 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया।

आने वाले दिनों में इन लड़कियों को भारतीय पुरुष टीम के खिलाड़ियों की तरह ही एक भाग्य परिवर्तन दिखाई देगा, जिसका श्रेय महिला प्रीमियर लीग को जाता है - जो दुनिया की सबसे शीर्ष क्रिकेट लीगों में से एक है।

69 रनों का पीछा करते हुए, भारत ने शैफाली वर्मन और श्वेता सहरावत को जल्दी खो दिया। लेकिन जी तृषा और सौम्या तिवारी ने भारत को घर पहुंचाने के लिए एक ठोस साझेदारी बनाई।

शैफाली वर्मा एक भारतीय क्रिकेटर और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज हैं। 2003 में हरियाणा, भारत में जन्मी, वर्मा ने 16 साल की उम्र में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए पदार्पण किया। वर्मा ने सितंबर 2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और तब से टीम की नियमित सदस्य बन गई हैं।

Photo:  ICC U-19 Women’s T20 World Cup final

Image Source: Twitter

वह टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी थीं। वह महिला टी20 विश्व कप मैच में अर्धशतक बनाने वाली पहली भारतीय बल्लेबाज हैं। वर्मा हरियाणा महिला क्रिकेट टीम के लिए खेल चुकी हैं और सिडनी थंडर के लिए महिला बिग बैश लीग में भी खेल चुकी हैं।

वर्मा को उनके तेज फुटवर्क और बड़े शॉट्स मारने की क्षमता के लिए जाना जाता है, जो उन्हें खेल के सबसे छोटे प्रारूप में एक खतरनाक खिलाड़ी बनाता है। उसने पहले ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है और उसे खेल के भविष्य के सितारों में से एक के रूप में जाना जाता है।

रविवार को इंग्लैंड पर भारत की निर्णायक सात विकेट की जीत में अहम भूमिका निभाने के बाद 19 वर्षीय शैफाली अब एक ऐतिहासिक दोहरे लक्ष्य के लिए लक्ष्य बना रही हैं।

© Vygr Media Private Limited 2022. All Rights Reserved.