पाकिस्तान में पेट्रोल अब रु. 330 प्रति लीटर

देश पहले से ही दो अंकों की मुद्रास्फीति और गंभीर आर्थिक चुनौतियों से जूझ रहा है, पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक और आश्चर्यजनक वृद्धि की घोषणा की है, जिससे कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं। अब देश में पेट्रोल 330 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।शुक्रवार की रात, वित्त मंत्रालय ने कार्यवाहक प्रधान मंत्री अनवारुल हक काकर की मंजूरी के साथ, पेट्रोल के लिए 26.02 रुपये प्रति लीटर और डीजल के लिए 17.34 रुपये प्रति लीटर की अभूतपूर्व बढ़ोतरी की घोषणा की। इस उछाल ने ईंधन स्टेशनों पर पेट्रोल और हाई-स्पीड डीजल (एचएसडी) की कीमतों को 330 रुपये के पार पहुंचा दिया है - जो पाकिस्तान के आर्थिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जैसा कि डॉन अखबार ने नोट किया है।

अगस्त में मुद्रास्फीति दर में 27.4% की आश्चर्यजनक वृद्धि के बाद, ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी ने जनता की कठिनाइयों को बढ़ा दिया है। बोझ विशेष रूप से कठोर है, यह देखते हुए कि पेट्रोल और एचएसडी दोनों सभी निजी और सार्वजनिक सेवा वाहनों के लिए आवश्यक हैं।मंत्रालय ने पुष्टि की कि बढ़ती वैश्विक पेट्रोलियम कीमतों का हवाला देते हुए, सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों की उपभोक्ता कीमतों में संशोधन की घोषणा की है।
1 सितंबर को कार्यवाहक सरकार ने पहले ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 14 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी लागू कर दी थी।

यह हालिया बढ़ोतरी 15 अगस्त के बाद से पेट्रोल और एचएसडी की कीमतों में 32.41 रुपये और 38.49 रुपये प्रति लीटर की महत्वपूर्ण बढ़ोतरी के अलावा आई है। नतीजतन, संचयी उछाल अब 58.43 रुपये और 55.83 रुपये प्रति लीटर की चौंका देने वाली है, यह एक अवधि के भीतर हुआ है।

© Copyright 2023. All Rights Reserved Powered by Vygr Media.