ईस्ट कोस्ट आउट: जॉर्जिया से न्यूयॉर्क तक लाखों लोगों की बिजली गुल

बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाओं ने सोमवार को संयुक्त राज्य अमेरिका के लगभग पूरे पूर्वी समुद्री तट को अपनी चपेट में ले लिया, इस गंभीर मौसम के दौरान कम से कम दो लोगों की मौत हो गई। तूफान के कारण सैकड़ों हजारों लोगों के लिए बिजली की आपूर्ति भी बाधित हो गई और हजारों लोगों की बिजली रद्द कर दी गई। पूरे क्षेत्र में उड़ानें। पूरे प्रभावित क्षेत्र में मौसम संबंधी अलर्ट जारी किए गए, जो दक्षिण में अलबामा राज्य से लेकर उत्तर में न्यूयॉर्क तक फैला हुआ था।

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अलबामा में एक 28 वर्षीय व्यक्ति की कार पार्क में बिजली गिरने से मौत हो गई और दक्षिण कैरोलिना में एक 15 वर्षीय लड़के की पेड़ गिरने से मौत हो गई, जब वह अपने दादा-दादी से मिलने गया था। अमेरिकी सरकार की राष्ट्रीय मौसम सेवा (एनडब्ल्यूएस) के अनुसार, अटलांटिक राज्य वर्जीनिया में 11.5 सेमी (4.5 इंच) व्यास तक बड़े ओले दर्ज किए गए।

ट्रैकिंग वेबसाइट के अनुसार, सोमवार देर रात तक, अलबामा, जॉर्जिया, दक्षिण कैरोलिना, उत्तरी कैरोलिना, मैरीलैंड, डेलावेयर, न्यू जर्सी, पेंसिल्वेनिया, टेनेसी, वेस्ट वर्जीनिया और वर्जीनिया में पूर्वी तट पर बिजली कटौती से 1.1 मिलियन से अधिक ग्राहक प्रभावित हुए थे। 

फ्लाइटअवेयर वेबसाइट के अनुसार 1,700 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गईं और 8,000 से अधिक देरी से हुईं। एनडब्ल्यूएस ने कहा कि राजधानी, वाशिंगटन, डीसी और आसपास के क्षेत्र सहित 29.5 मिलियन से अधिक लोग सोमवार दोपहर को बवंडर की निगरानी में थे। जैसा कि पूर्व में हुआ था तूफान के कारण, टेक्सास, लुइसियाना और फ्लोरिडा सहित दक्षिणी अमेरिकी राज्यों के निवासियों को अत्यधिक गर्मी की चेतावनी मिल रही थी। वहां, मंगलवार को 42 डिग्री सेल्सियस (108 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक तापमान का अनुमान लगाया गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि दुनिया भर में चरम मौसम की घटनाओं की तीव्रता और आवृत्ति जलवायु परिवर्तन के प्रभाव में बढ़ रही है, जो मुख्य रूप से जीवाश्म ईंधन के जलने के कारण होता है।

Photo: DW

© Copyright 2023. All Rights Reserved Powered by Vygr Media.