सैन फ़्रांसिस्को तटरेखा पर 20 Orcas का एक दुर्लभ जमावड़ा, दर्शक चकित रह गए

जिसने भी इसे देखा वह हैरान रह गया क्योंकि यह इतना आश्चर्यजनक दृश्य था। लगभग बीस किलर व्हेल और ऑर्कास के अत्यधिक असामान्य जमावड़े ने सैन फ्रांसिस्को के तटीय जल को अपना घर बना लिया। ये विशाल जानवर वहां इकट्ठे हुए थे, संभवत: समुद्री शेरों और मुहरों के लिए एक सफल शिकार का आनंद ले रहे थे, जब यह उल्लेखनीय घटना भव्य फरलॉन द्वीप समूह के करीब व्हेल-देखने वाले क्रूज पर हुई थी। जब उन्होंने पहली बार ओर्कास के विशिष्ट पृष्ठीय पंखों को झिलमिलाते पानी से धीरे-धीरे उठते हुए देखा, तो ओशनिक सोसाइटी के एक उत्साही प्रकृतिवादी माइकल पियर्सन, जो यात्रा का नेतृत्व कर रहे थे, अपने उत्साह को रोक नहीं सके। पियर्सन चिल्लाया, "ओर्का!" के रूप में वह दृश्य से दूर हो गया था। उन्होंने इसे एक बहुत ही अनोखे अवसर के रूप में चित्रित किया और कहा कि यह अनुभव किसी चमत्कार से कम नहीं है।

किलर व्हेल अक्सर सैन फ्रांसिस्को से लगभग 75 मील दक्षिण में मॉन्टेरी बे के नीचे स्थित गहरे समुद्र की घाटी में घूमती हैं। समुद्री शोधकर्ता नैन्सी ब्लैक के अनुसार, ये दिलचस्प क्रिटर्स तटरेखा के साथ हर जगह पाए जा सकते हैं और कभी-कभी केवल पांच मील की दूरी पर भी जा सकते हैं। सैन फ़्रांसिस्को से लगभग 28 मील पश्चिम में फ़ैरलोन द्वीप समूह लंबी नाव यात्रा और शायद अपर्याप्त समुद्री गहराई के कारण व्हेल-देखने के भ्रमण के लिए एक चुनौती पेश करता है। किलर व्हेल के विशेषज्ञ और मोंटेरे बे व्हेल वॉच के मालिक, ब्लैक ने इस बात पर जोर दिया कि व्हेल देखने वालों द्वारा इन खूबसूरत जानवरों को कितना पसंद किया जाता है। "वे व्हेल हैं जो ज्यादातर लोग देखना चाहते हैं जब वे व्हेल देखने जाते हैं," उसने कहा, यह इंगित करते हुए कि उनकी अप्रत्याशित प्रकृति उनके आकर्षण में जोड़ती है।

orca

जबकि बड़े ओर्का समूहों को अतीत में देखा गया है, फिर भी पिछले महीने 20-24 जानवरों की सभा एक लुभावनी दृष्टि थी। तीन से छह व्हेल के छोटे परिवार समूहों में, ऑर्कास को अक्सर वेस्ट कोस्ट से अलास्का तक बाजा कैलिफ़ोर्निया से देखा जाता है। इस असामान्य सभा का कारण अभी भी अज्ञात है, हालांकि, वैज्ञानिकों का मानना है कि ऑर्कास फरलोन द्वीप समूह की ओर आकर्षित थे क्योंकि यह क्षेत्र गर्भवती समुद्री शेरों और मुहरों का घर है जो वर्ष के इस समय जन्म देते हैं। भाग्यशाली दर्शकों के लिए, ओर्कास ने यात्रा के दौरान एक प्रदर्शन किया। वयस्क पुरुषों के 6 फुट लंबे पृष्ठीय पंख ने शो को चुरा लिया, लेकिन माताओं और उनके बछड़ों की दृष्टि ने भी एक छाप छोड़ी। पियर्सन के खाते के अनुसार, बोर्ड पर हर कोई सहवास करता है और ऑर्कस के रूप में एक साथ तैरता है।

भले ही यह सभा एक दुर्लभ और आश्चर्यजनक घटना थी, लेकिन यह इन महान जानवरों के इरादों और कार्यों के बारे में चिंता पैदा करती है। क्या वे अच्छी तरह से किए गए काम का जश्न मनाने वाले शिकारियों की तुलना में कहीं अधिक भयावह प्रतिनिधित्व करते हैं? विस्तृत महासागरों में विचरण करने वाले इन दिलचस्प जीवों के रहस्यों को समझने के प्रयास में, समुद्री जीवविज्ञानी और शोधकर्ता इन अंतःक्रियाओं का निरीक्षण और जांच करना जारी रखते हैं। फ़िलहाल, जिन लोगों ने इस अद्भुत मिलन को देखा है, वे इसे हमेशा याद रखेंगे। वैज्ञानिक और प्रकृति प्रेमी समान रूप से अभी भी शक्तिशाली ऑर्कास के आकर्षण से रोमांचित हैं, जो दुनिया की शानदार सुंदरता और अथाह चमत्कारों की निरंतर याद दिलाता है।

© Copyright 2023. All Rights Reserved Powered by Vygr Media.