किंग चार्ल्स III 'ट्रूपिंग द कलर' परेड के लिए घोड़े पर सवार हुए

किंग चार्ल्स III ने शनिवार को तीन दशकों में पहले ब्रिटिश सम्राट के रूप में अपने उद्घाटन ट्रूपिंग द कलर परेड में भाग लेने के लिए इतिहास रचा, एक ऐसा कार्यक्रम जो ब्रिटेन में उनके आधिकारिक जन्मदिन के उत्सव का जश्न मनाता है।हालांकि चार्ल्स पिछले वर्ष के 14 नवंबर को 74 वर्ष की आयु तक पहुंच गए थे, देश पारंपरिक रूप से गर्मियों के महीनों के दौरान शनिवार को सम्राट का जन्मदिन मनाता है, जो इस साल की परेड के साथ हुआ था।उत्सव का मुख्य आकर्षण राजा का जन्मदिन परेड था, जिसमें 1,400 से अधिक सैन्य अधिकारियों, 200 घोड़ों, दस बैंडों के 400 संगीतकारों और ढोल वादकों के एक समूह का जुलूस शामिल था। बकिंघम पैलेस की ओर मध्य लंदन में मॉल के साथ घोड़े पर राजा के साथ शामिल होने वाले उनके बेटे और उत्तराधिकारी, प्रिंस विलियम - वेल्स के राजकुमार, उनकी बहन ऐनी - राजकुमारी रॉयल, और उनके भाई एडवर्ड - एडिनबर्ग के ड्यूक थे।

घोड़े की खींची हुई गाड़ी में उनके पीछे राजा की पत्नी, रानी कैमिला, विलियम की पत्नी, कैथरीन - वेल्स की राजकुमारी और उनके तीन बच्चे: प्रिंस जॉर्ज, राजकुमारी चार्लोट और प्रिंस लुइस थे।पिछले साल सितंबर में 96 साल की उम्र में चार्ल्स की मां, क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद से इस सप्ताहांत ने पहली ट्रूपिंग द कलर परेड को चिह्नित किया। विशेष रूप से, वह एक शौकीन चावला उत्साही होने के नाते, आखिरी बार 1986 में वार्षिक परेड के लिए घोड़े की सवारी की थी।ट्रूपिंग द कलर की परंपरा की शुरुआत सैनिकों को युद्ध के मैदान में अपने स्वयं के रेजिमेंटल ध्वज के रंगों की पहचान करने की आवश्यकता से हुई, जो झंडे को रैलींग पॉइंट के रूप में उपयोग करते हैं। नतीजतन, "रंगों" को प्रमुखता से प्रदर्शित किया गया या सैनिकों के बीच मान्यता सुनिश्चित करने के लिए ले जाया गया।परेड के दौरान, प्रथम बटालियन वेल्श गार्ड्स द्वारा राजा का रंग फहराया गया था, राजा के सम्मान में सैकड़ों गार्डमैन और अधिकारियों के सामने गर्व से रेजिमेंटल ध्वज प्रदर्शित किया गया था।

Photo: King Charles III

Image Source: Twitter

परेड देखने वाले स्टैंड में विशिष्ट अतिथियों में ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति शामिल थीं। इसके अतिरिक्त, लगभग 8,000 व्यक्तियों ने परेड स्क्वायर के आसपास एक मतपत्र के माध्यम से सीटें सुरक्षित कीं, एक आवेदन प्रक्रिया जो सालाना लगभग 250,000 प्रतिभागियों को आकर्षित करती है।समारोह के बाद, शाही परिवार ने बकिंघम पैलेस में बुलाई, एक विस्तारित सैन्य फ्लाईपास्ट का निरीक्षण करने के लिए बालकनी पर एकत्रित हुए। 6 मई को किंग चार्ल्स III के राज्याभिषेक दिवस के दौरान खराब मौसम ने प्रदर्शन को कम कर दिया था।

रॉयल नेवी, ब्रिटिश आर्मी और रॉयल एयर फोर्स के लगभग 70 विमानों ने फ्लाइपास्ट में भाग लिया, जिसमें बैटल ऑफ़ ब्रिटेन मेमोरियल फ़्लाइट, C-130 हरक्यूलिस की अंतिम औपचारिक उड़ान और लाल, सफ़ेद रंग में सजे आधुनिक टाइफून फाइटर जेट शामिल थे। और नीला रंग। प्रदर्शन प्रसिद्ध लाल तीरों के साथ संपन्न हुआ।

© Copyright 2023. All Rights Reserved Powered by Vygr Media.