थाई टूरिज्म: भारतीय 10 नवंबर से 10 मई 2024 तक बिना वीजा के थाईलैंड की यात्रा कर सकते हैं

भारतीय यात्रियों के लिए अच्छी खबर, 10 नवंबर, 2023 से शुरू होकर 10 मई, 2024 तक, भारतीय बिना वीजा के थाईलैंड की यात्रा कर पाएँगे, जिससे उन्हें 30 दिनों तक रहने की अनुमति मिलेगी।

भारत और ताइवान से आने वाले लोग 30 दिनों के लिए थाईलैंड में प्रवेश कर सकते हैं,'' प्रवक्ता चाई वाचरोनके ने कहा। थाई टूरिज्म के इस कदम का उद्देश्य वीजा आवश्यकता को समाप्त करके भारत और ताइवान से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करना है।

इससे पहले, सितंबर में, चीनी नागरिकों के लिए इसी तरह की छूट लागू की गई थी, जो महामारी से पहले आगंतुकों का एक बड़ा स्रोत थे। 2019 में रिकॉर्ड 39 मिलियन आगमन में से उनकी हिस्सेदारी 11 मिलियन थी।

थाईलैंड भारतीयों के लिए वीजा आवश्यकताओं को माफ करने के लिए तैयार है, क्योंकि भारत थाईलैंड के पर्यटन के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत बाजार रहा है, जो मलेशिया, चीन और दक्षिण कोरिया के बाद इस साल लगभग 1.2 मिलियन आगमन के साथ चौथा सबसे बड़ा बाजार है।

नवीनतम सरकारी आंकड़ों के अनुसार, जनवरी से 29 अक्टूबर तक, थाईलैंड ने 22 मिलियन आगंतुकों का स्वागत किया, जिसके परिणामस्वरूप 927.5 बिलियन baht ($ 25.67 बिलियन) का राजस्व प्राप्त हुआ।

एयरलाइंस और आतिथ्य श्रृंखलाओं के विस्तारित प्रयासों के कारण, यात्रा उद्योग ने भारत से आने वाले पर्यटन में वृद्धि देखी है।

थाईलैंड का इस वर्ष लगभग 28 मिलियन आगमन को आकर्षित करने का लक्ष्य है, क्योंकि सरकार का लक्ष्य निर्यात में चल रही कमजोरियों की भरपाई के लिए यात्रा क्षेत्र का उपयोग करना है जो आर्थिक विकास को रोक रही है।

हाल ही में, श्रीलंका ने भी 31 मार्च, 2024 तक भारत, चीन और रूस सहित सात देशों के आगंतुकों के लिए वीज़ा-मुक्त प्रवेश की पेशकश की है। कई देश अब COVID-19 महामारी के बाद भारतीय यात्रियों को आकर्षित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

भारत सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेश यात्रा करने वाले भारतीयों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यह 2011 में 1.4 करोड़ (14 मिलियन) से बढ़कर 2019 में 2.7 करोड़ (27 मिलियन) पर पहुंच गया। हालांकि, दो महामारी वर्षों में यात्रा प्रतिबंधों और लॉकडाउन के कारण, 2022 में यह घटकर 2.1 करोड़ (21 मिलियन) हो गया।

पिछले वर्ष में, केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के आंकड़ों से पता चला कि भारतीय यात्रियों के लिए शीर्ष 10 गंतव्य देश इस प्रकार थे: संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, अमेरिका, सिंगापुर, थाईलैंड, यूके, कतर, कुवैत, कनाडा और ओमान।

© Copyright 2023. All Rights Reserved Powered by Vygr Media.