ऋषि सुनक की प्रिय 'चटनी मैरी' ने यूके के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां का पुरस्कार जीता

चटनी मैरी, एक प्रिय भारतीय बढ़िया भोजन प्रतिष्ठान, 33 वर्षों से लंदन में स्वाद कलियों को लुभा रहा है। इस पाक रत्न ने न केवल ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक और मशहूर हस्तियों जैसी प्रमुख हस्तियों की शोभा बढ़ाई है, बल्कि प्रतिष्ठित एए हॉस्पिटैलिटी अवार्ड्स में भी अच्छी-खासी पहचान अर्जित की है।

जीत का स्वाद

वार्षिक एए हॉस्पिटैलिटी अवार्ड्स में, चटनी मैरी ने गर्व से प्रतिष्ठित रेस्तरां ऑफ द ईयर का खिताब हासिल किया। यह सम्मान अत्यधिक महत्व रखता है, क्योंकि एए रेस्तरां गाइड यूनाइटेड किंगडम के पाक परिदृश्य के चरमोत्कर्ष का जश्न मनाने के लिए प्रसिद्ध है, जो प्रतिष्ठित फ्रेंच मिशेलिन गाइड के साथ समानताएं दर्शाता है। उल्लेखनीय रूप से, इन पुरस्कारों के 30वें संस्करण में, एक भारतीय रेस्तरां ने जीत हासिल की, जो एक ऐतिहासिक क्षण है।

स्वाद की विरासत

1990 में बहनों कैमेलिया और नमिता पंजाबी द्वारा स्थापित, नमिता के पति रंजीत के साथ, चटनी मैरी ने चेल्सी, लंदन में अपनी पाक यात्रा शुरू की। 2015 में, रेस्तरां को लंदन के प्रतिष्ठित रिट्ज होटल के निकट, सेंट जेम्स स्ट्रीट पर एक नया घर मिला। आधुनिक और ग्लैमरस इंटीरियर को अपनाते हुए, चटनी मैरी खाने वालों को समकालीन भारतीय व्यंजनों की दुनिया में ले जाती है। सुगंधित कथल बिरयानी से लेकर समृद्ध लैम्ब कोरमास तक, मेनू स्वादों का एक मिश्रण है। इन उत्तम व्यंजनों को पूरक करने वाला एक पेय मेनू है जिसमें हॉट टोडी जैसे पसंदीदा व्यंजन शामिल हैं, जो सर्वोत्तम भारतीय पाक परंपराओं का प्रदर्शन करते हैं।

एक सुयोग्य सम्मान

भारतीय क्षेत्रीय व्यंजनों की बारीकियों में महारत हासिल करने में चटनी मैरी की कुशलता ने इसे रेस्तरां ऑफ द ईयर का खिताब दिलाया। इस उपलब्धि ने यूके में अपने असाधारण योगदान के लिए पहचाने जाने वाले एकमात्र भारतीय रेस्तरां के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। पार्क लेन पर भव्य जेडब्ल्यू मैरियट ग्रोसवेनर हाउस में आयोजित एए हॉस्पिटैलिटी पुरस्कार समारोह में ब्रिटिश आतिथ्य उद्योग के 1,000 दिग्गजों का स्वागत किया गया। निर्देशकों में से एक, कैमेलिया पंजाबी ने अप्रत्याशित लेकिन गहराई से पोषित पुरस्कार के लिए अपना आभार व्यक्त किया। उन्होंने 33 साल की विरासत वाले रेस्तरां के लिए इस मान्यता के महत्व पर जोर दिया, नए प्रतिष्ठानों और उभरते पाक रुझानों पर उद्योग के विशिष्ट फोकस पर प्रकाश डाला।

उत्कृष्टता की विरासत

पंजाबी परिवार द्वारा स्थापित आतिथ्य कंपनी MW Eat, मिशेलिन-तारांकित वीरास्वामी और अमाया सहित यूके में अन्य प्रसिद्ध भारतीय रेस्तरां के विकास में सहायक रही है। एए हॉस्पिटेलिटी अवॉर्ड्स में चटनी मैरी की जीत स्टाइलिश माहौल, पाक कौशल, असाधारण व्यंजन और शीर्ष पायदान आतिथ्य के मिश्रण का उदाहरण देती है।

एए मीडिया ग्रुप के प्रबंध निदेशक साइमन नम्फुड ने चटनी मैरी की "लंदन के बेहतरीन रेस्तरां में से एक" और एक सच्चे क्लास एक्ट के रूप में सराहना की। रेस्तरां की शैली, पाक विशेषज्ञता और असाधारण सेवा के अनूठे मिश्रण ने इसे लंदन के लिए एए रेस्तरां ऑफ द ईयर का योग्य प्राप्तकर्ता बना दिया।

सितारों की एक रात

एए हॉस्पिटेलिटी पुरस्कार समारोह केवल चटनी मैरी की जीत के बारे में नहीं था। इसने पाक कला जगत में उत्कृष्ट योगदान का जश्न मनाया, जिसमें शेफ एंजेला हार्टनेट को उत्कृष्ट योगदान पुरस्कार मिला। टॉम ऐकेन्स के म्यूज़ ने प्रतिष्ठित फाइव रोसेट का दर्जा अर्जित किया, जबकि द लैंसबोरो को लंदन होटल ऑफ द ईयर नामित किया गया। शेफ पॉल एन्सवर्थ को पैडस्टो, कॉर्नवाल में नंबर 6 पर उनके उल्लेखनीय काम के लिए एए शेफ के शेफ ऑफ द ईयर के रूप में सम्मानित किया गया।

चटनी मैरी की जीत, इन उल्लेखनीय उपलब्धियों के साथ, लंदन के लगातार विकसित हो रहे पाक परिदृश्य को रेखांकित करती है, जहां परंपरा और नवीनता खूबसूरती से सह-अस्तित्व में हैं।

© Copyright 2023. All Rights Reserved Powered by Vygr Media.