Pickle Paradise: कराची के मशहूर अचार ने लोगों की सच्ची दोस्ती में मदद की

कराची की हैदराबाद कॉलोनी में अचार बनाने वाले 48 वर्षीय ताहिर कलीम 73 साल से अपना "रिलेशनशिप अचार" बेच रहे हैं। ऐसा कहा जाता है कि अचार लोगों को सही विवाह प्रस्ताव ढूंढने में मदद करता है, और कई पाकिस्तानी जो सही साथी ढूंढने के बारे में चिंतित हैं वे इसे आज़माने के लिए कॉलोनी में आते हैं।

हैदराबाद कॉलोनी कराची के सबसे पुराने इलाकों में से एक है, और यह हजारों हैदराबादी भाषी मुसलमानों का घर है। कॉलोनी अपनी फूड स्ट्रीट के लिए जानी जाती है, और ताहिर की अचार की दुकान स्थानीय लोगों और पर्यटकों दोनों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है।

Photo: Pickle shop

यह अचार मसालों और जड़ी-बूटियों के मिश्रण से बनाया जाता है और कहा जाता है कि इसमें जादुई गुण होते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि अचार खाने से उन्हें अपना जीवनसाथी ढूंढने में मदद मिलेगी, जबकि अन्य लोगों का मानना है कि इससे उन्हें एक अच्छा साथी मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।

वह अपने ग्राहकों को सलाह देते हैं कि अगर उनकी शादी में दिक्कत आ रही है तो वे उनके विशेष अचार का नमूना लें। वह अपने सुबह के शो के दौरान भी इसी दावे को बरकरार रखता है, जहां उसे "शेफ ताहिर" के रूप में पहचाना जाता है। अस्त-व्यस्त और बेदाग दिखने वाले ताहिर ने 1950 में स्थापित अपनी दुकान, डेक्कन पिकल हाउस में पीटीआई-भाषा को बताया, ''शादी के लिए सही 'रिश्ता' की तलाश अंततः दैवीय इच्छा का मामला है, लेकिन हमारे बुजुर्गों का सुझाव है कि अगर कोई तरीका उपलब्ध हो तो सहायता करें, उन्हें प्रयास क्यों न करें।" कराची के कई घरों में, आम के टुकड़ों, अदरक, लौंग, सिरके से बने और स्वादिष्ट मसालों और जड़ी-बूटियों के साथ मिश्रित विभिन्न प्रकार के अचार को खाने की मेज पर एक पारंपरिक पाक वस्तु माना जाता है।

Photo: Pickle shop
ताहिर का 'रिश्ता का अचार' शहर में प्रसिद्ध है और उन्हें कई ग्राहक मिलते हैं, जिनमें मुख्य रूप से मां, चाची, बहनें, युवा लड़कियां और यहां तक ​​कि युवा पुरुष भी शामिल हैं जो सही प्रस्ताव ढूंढने के लिए कुछ अलग करने को तैयार हैं। ताहिर की दादी विभाजन के बाद अपने परिवार के साथ भारत के हैदराबाद से कराची चली गईं और अपनी अचार की दुकान खोली।ताहिर का कहना है कि उनका 'रिश्ता का अचार' भारत में भी प्रसिद्ध है और कई हैदराबादी मंच और टेलीविजन नाटकों में इसका उल्लेख किया गया है।

"बुजुर्ग कहते हैं कि अगर कोई आपको प्यार और विश्वास के साथ एक चम्मच अचार खिलाएगा तो आपको शादी का अच्छा प्रस्ताव मिलेगा," उन्होंने कहा, जब दो महिलाएं, एक मां और उसकी बेटी, 'रिश्ते का अचार' के बारे में पूछताछ करने दुकान पर पहुंचीं। '.

उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं से उन महिलाओं की देखभाल करने को कहा, जो जानना चाहती थीं कि अचार के बारे में ताहिर का दावा सच है या नहीं।ताहिर गर्व से कहते हैं कि कई ग्राहक उनसे अपने अचार का एक चम्मच अपने हाथों से देने का अनुरोध भी करते हैं। ताहिर की दुकान मौसम के अनुसार विभिन्न जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ लगभग 20 अन्य प्रकार के अचार और चटनी बेचती है।हैदराबादी व्यंजन जैसे मिर्च का सालन, बैंगन का रायता, दबल का मीठा, कचौरी आदि भी ग्राहकों के बीच लोकप्रिय हैं।

Photo: PTI/ Dawn

© Copyright 2023. All Rights Reserved Powered by Vygr Media.