106 साल के टैटू आर्टिस्ट वोग के सबसे उम्रदराज कवर स्टार हैं

एक बुजुर्ग फिलिपिनो टैटू कलाकार जो 106 साल का है वोग का नया चेहरा है। अपो वांग-ओड, जिसे मारिया ओगे के नाम से भी जाना जाता है, अब पत्रिका की सबसे पुरानी कवर मॉडल है। उसे वोग फिलीपींस के अप्रैल अंक में चित्रित किया जाएगा। मारिया किशोरावस्था से ही शारीरिक रूप से लोगों की त्वचा पर टैटू गुदवाती रही हैं। मधुर भूरे बालों, सुंदर आंखों और झुर्रीदार हाथों के साथ, गहरे टैटू वाले कलाकार, जिन्होंने इक्कीसवीं सदी में स्थानीय परंपराओं को सफलतापूर्वक लाया, एक सुंदर आकृति में कटौती करते हैं।

एपो वांग-ओड ने जब वह एक छोटी लड़की थी तब हाथ से टैप करने वाले टैटू के अभ्यास का अध्ययन करना शुरू किया। वह वर्तमान में फिलीपींस के कलिंगा प्रांत में बुस्कलन के अपलैंड समुदाय में रहती है। सबसे पुराना और संभवतः अंतिम माम्बाबाटोक को वांग-ओड माना जाता है, जो अपने आप में एक सांस्कृतिक प्रतीक (एक पारंपरिक कलिंग टैटू कलाकार) है। टैटू का काफी सांस्कृतिक महत्व था और यह एक मूल्यवान अधिकार था। वे मूल रूप से बटबुट योद्धाओं के लिए आरक्षित थे। आजकल, वांग-ओड मुख्य रूप से उन विदेशी ग्राहकों की सेवा करता है जो कलिंग की प्रसिद्ध ज्यामितीय कलाकृति की प्रशंसा करने के लिए लंबी दूरी की यात्रा करते हैं। उनकी राय में, जब तक लोग टैटू पार्लर जाते हैं, तब तक यह प्रथा जारी रहेगी।

CNN Travel ने कलिंगा टैटू कलाकारों द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रथाओं को संरक्षित करने के बारे में Apo Whang-Od से बात की। "मैं एकमात्र टैटू कलाकार हूं जो आज भी काम कर रहा हूं। लेकिन मुझे इस बात की चिंता नहीं है कि यह रिवाज खत्म हो जाएगा क्योंकि मैं नए टैटू कलाकारों को सलाह दे रहा हूं।" उसने अपनी पोतियों, ग्रेस पलिकास और एलयांग विगन को सिखाने में बहुत साल बिताए हैं कि केवल बांस की छड़ें, पोमेलो के पेड़ के कांटे, पानी और कोयले का उपयोग करके टैटू कैसे बनाया जाता है। शिल्प केवल रक्त संबंधियों द्वारा चलाया जा सकता है, और वैंग-ओड अपने ज्ञान को अगली पीढ़ी तक ठीक उसी तरह से पारित कर रहा है जैसे उसके पिता ने उसके लिए किया था।

©️ Vygr Media Private Limited 2022. All Rights Reserved.