जापान ने 6.1 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने इज़ू द्वीप श्रृंखला में आए 6.1 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की है, जिसके कारण जापान हाई अलर्ट पर है। भूकंप जापान के मुख्य द्वीप होंशू के दक्षिण में स्थित एक क्षेत्र में आया। एजेंसी ने भूकंप के तीन मिनट के भीतर तुरंत सुनामी की पहली चेतावनी जारी की, जिसके 28 मिनट बाद अपडेट जारी किया गया। जापान में परिवारों को सतर्क रखते हुए यह सतर्कता दो दिनों से अधिक समय तक जारी रहेगी।

सुनामी सलाह में एक मीटर (3.2 फीट) ऊंचाई तक पहुंचने वाली संभावित लहरों की चेतावनी दी गई है, जो आसपास के द्वीपों के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा है। जापान की भूकंप और सुनामी दोनों के प्रति संवेदनशीलता को देखते हुए यह सलाह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

जापान प्रशांत भूकंप बेल्ट के साथ स्थित है, जो इसे लगातार भूकंपीय गतिविधि के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है। इसकी जटिल तटरेखा क्षेत्र में भूकंप आने पर सुनामी के खतरे को और बढ़ा देती है।

स्थिति की तात्कालिकता के बावजूद, जापान की प्रारंभिक चेतावनी प्रणालियों और तैयारियों के उपायों ने संभावित खतरे के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। देश के सख्त निर्माण नियम यह सुनिश्चित करते हैं कि इमारतें तेज़ झटकों का सामना कर सकें, और नियमित आपातकालीन अभ्यास से आबादी को बड़े भूकंपों के लिए तैयार रहने में मदद मिलती है।

Ⓒ Copyright 2023. All Rights Reserved Powered by Vygr Media.