गृह युद्ध के बीच म्यांमार विश्व की सबसे ऊंची संगमरमर बुद्ध प्रतिमा का अनावरण करेगा

संघर्षग्रस्त म्यांमार की सैन्य-नियंत्रित विधायिका ने शुक्रवार को बैठे हुए बुद्ध की एक और गोलियथ मूर्ति का प्रदर्शन किया, जिसे 1 अगस्त को आशीर्वाद देने की योजना है, जो एक असाधारण वफादार देश में देशभक्ति की एक मजबूत छवि है। लेखकों को राजधानी नेपीताव में 228-खंड भूमि (92-हेक्टेयर) स्थल की समीक्षा दी गई, जिसमें छोटे पगोडा, नियुक्ति लॉबी, विश्राम गृह, पीने के फव्वारे, झीलें और एक मनोरंजन क्षेत्र शामिल है। सामरिक सरकार के प्रमुख, वरिष्ठ जनरल मिन आंग ह्लाइंग, जो उद्यम के संरक्षक भी हैं, ने कार्य के विभिन्न हिस्सों की स्थापना का प्रबंधन किया, यहां तक ​​कि एक राष्ट्रव्यापी संघर्ष के बावजूद, हजारों लोग मारे गए, लाखों लोगों को निकाला गया और बौद्ध मठों, ईसाई मंदिरों और इस्लामी मस्जिदों सहित भारी विनाश हुआ। राज्य मीडिया में मिन आंग ह्लाइंग को बार-बार यह कहते हुए उद्धृत किया गया है कि यह ग्रह पर सबसे ऊंची बैठी हुई संगमरमर की बुद्ध मूर्ति होगी, एक ऐसा मामला जिसकी पुष्टि करना चुनौतीपूर्ण है।

इसके अतिरिक्त, उन्होंने कहा कि बुद्ध की छवि का निर्माण "म्यांमार में थेरवाद बौद्ध धर्म के फलने-फूलने को दिखाने, म्यांमार को थेरवाद बौद्ध धर्म के केंद्र बिंदु के रूप में दिखाने, देश की समृद्धि सुनिश्चित करने और दुनिया में शांति और स्थिरता में योगदान करने" के इरादे से किया गया था। फरवरी 2021 में आंग सान सू की की चुनी हुई विधायिका से सत्ता पर काबिज होने वाले कमांडरों ने देश के एक महत्वपूर्ण हिस्से को कवर करने वाली लड़ाइयों में भाग लिया, श्रम आपूर्ति और हथियारों में सेना के जबरदस्त लाभ के साथ बहुमत शासन सरकार विपक्षी शक्तियों के समर्थन को दबाने के लिए अयोग्य थे। सेना के क्रूर हमले, विशेष रूप से खुले देश में, जिसमें शहरों को जलाना और उनके निवासियों को उखाड़ फेंकना शामिल है, ने दिलों और मानस को जीतने के प्रयासों को महत्वपूर्ण बना दिया है, लेकिन साथ ही यह परेशानी भरा भी है। बहुसंख्यक बौद्ध आबादी वाले देश म्यांमार में अक्सर विशाल बुद्ध प्रतिमाओं का निर्माण किया जाता है।

buddha

स्वयं को बौद्ध संरक्षक और समर्थकों के रूप में देखने वाले जनरलों ने इस उम्मीद में पगोडा बनाने और श्रद्धेय भिक्षुओं को प्रसाद चढ़ाने के अपने प्रयास बढ़ा दिए हैं कि ऐसा करने से उन्हें धार्मिक योग्यता और लोकप्रिय समर्थन मिलेगा। इसके अतिरिक्त, यह दक्षिणपंथी भिक्षुओं के साथ एक दीर्घकालिक गठबंधन की स्थापना में योगदान देता है जो समूह के समान ही अतिराष्ट्रवादी विश्वास रखते हैं और उनके अपने प्रशंसक आधार हैं जिन्हें राजनीतिक कार्रवाई के लिए जुटाया जा सकता है। 2009 में, पिछली सैन्य सरकार के तहत, तत्कालीन सैन्य शासक जनरल थान श्वे ने उप्पात्संती पगोडा को आशीर्वाद दिया था, जो देश के प्रसिद्ध श्वेदागोन पगोडा के नेपीताव में पुनरुत्पादन था, जो देश के सबसे महान शहर यांगून में स्थित है। इसके अलावा, 2001 में उन्होंने यंगून में 11.5 मीटर (37.7 फीट) ऊंची संगमरमर की बैठी हुई बुद्ध प्रतिमा का निर्माण करवाया था।

अर्ध-बहुमत वाली सैन्य-समर्थित सरकार का नेतृत्व करने वाले जनरल से राष्ट्रपति बने थेन सीन ने 2015 में नेपीता में 9.7 मीटर ऊंची (32 फुट ऊंची) खड़ी संगमरमर की बुद्ध मूर्ति बनाई थी। सरकारी मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार, नए बैठे बुद्ध, अपनी विशेषाधिकार प्राप्त स्थिति सहित, आम तौर पर लगभग 24.7 मीटर (81 फीट) ऊंचे हैं और उनका वजन 5,000 टन से अधिक है। इसे अठारहवीं से उन्नीसवीं सौ वर्षों की यादानाबोन परंपरा की पारंपरिक सामाजिक शैली में काटा गया है, जो देश पर अंग्रेजों का उपनिवेश बनने से पहले की आखिरी परंपरा थी। पिछले महीने अधिकारियों और बड़े व्यापार प्रायोजक को परियोजना की प्रगति को कवर करते हुए, मिन आंग ह्लाइंग ने खुलासा किया कि मूर्तिकला के निर्माण की व्यवस्था तब शुरू हुई जब थान श्वे ने 2017 में सेना को कच्ची संगमरमर की चट्टान का एक विशाल टुकड़ा सौंप दिया था जो उन्हें एक खनन संगठन द्वारा दिया गया था।

© Copyright 2023. All Rights Reserved Powered by Vygr Media.