इंडोनेशिया के बाली, लोम्बोक द्वीपों में गहरे समुद्र में 7.0 तीव्रता का भूकंप आया

समाचार एजेंसियों ने यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र (ईएमएससी) से मिली जानकारी के हवाले से बताया कि मंगलवार (29 अगस्त) को तड़के इंडोनेशिया के बाली और लोम्बोक द्वीपों में समुद्र के उत्तरी हिस्सों की गहराई में रिक्टर पैमाने पर 7.0 तीव्रता का भूकंप आया। ). उच्च तीव्रता वाले भूकंप ने स्थानीय निवासियों को सुरक्षा एहतियात के तौर पर इमारतों को जल्दी से खाली करने के लिए प्रेरित किया।

रॉयटर्स समाचार एजेंसी ने कहा कि भूकंपीय घटना का केंद्र इंडोनेशिया के मातरम से लगभग 203 किमी (126 मील) उत्तर में बताया गया था। विशेष रूप से, भूकंप की उत्पत्ति का बिंदु असाधारण रूप से गहरा था, जो पृथ्वी की सतह के नीचे 516 किमी की गहराई पर स्थित था, जैसा कि ईएमएससी द्वारा विस्तृत किया गया है।

इंडोनेशियाई और अमेरिकी दोनों भूवैज्ञानिक संस्थानों ने भूकंप की तीव्रता 7.1 आंकी है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि रिपोर्टों के अनुसार भूकंप से क्षेत्र में सुनामी आने का कोई खतरा नहीं है।

भूकंप बाली और लोम्बोक के तटीय क्षेत्रों में सुबह 4 बजे (2000 GMT) से कुछ देर पहले महसूस किया गया।

इंडोनेशियाई भूवैज्ञानिक एजेंसी द्वारा उपलब्ध कराई गई रिपोर्ट के अनुसार, इस प्रारंभिक भूकंपीय घटना के बाद क्रमशः 6.1 और 6.5 की तीव्रता वाले दो अतिरिक्त भूकंप आए।

© Copyright 2023. All Rights Reserved Powered by Vygr Media.