आईएमडी का कहना है कि अगले 5 दिनों तक कोई गर्मी की लहर नहीं है

गर्मी की लहर, जिसने देश के कुछ हिस्सों में स्कूलों को या तो अपने कार्यक्रम बदलने या जल्दी छुट्टियों की घोषणा करने के लिए मजबूर किया है, आने वाले दिनों में कम होने की संभावना है।

आंतरिक तमिलनाडु और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश पर स्थित एक चक्रवाती परिसंचरण तापमान में गिरावट का कारण है। भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा शनिवार को जारी सूचना के अनुसार अपेक्षाकृत कम दबाव का ट्रफ दक्षिण तमिलनाडु से उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश तक पूरे तेलंगाना में फैला हुआ है।

एक निजी भविष्यवक्ता, ने एक और ट्रफ जोड़ा जो झारखंड के माध्यम से पूर्वोत्तर बिहार से ओडिशा तक चला।

जलवायु विशेषज्ञों का कहना है कि एक बॉक्स आमतौर पर छायादार परिस्थितियों और बारिश लाता है, जिससे तापमान में कमी आती है।

summer

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की रिपोर्ट है कि भारत के कई क्षेत्रों में पिछले कुछ दिनों से लू की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल, पूर्वी ढलानों में भी, चाय की खेती करने वाले कुछ उच्च तापमान के कारण भुनभुनाते थे और लगातार सूखे के मौसम में सूखे की वजह से फसल खराब हो जाती थी।

देश के बाकी हिस्सों में शनिवार को अधिकतम तापमान लगभग 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को छोड़कर, जहां दिन का तापमान 16 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

आईएमडी ने शनिवार को बताया कि गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और ओडिशा में लू से राहत मिली है।

इसने जारी रखा, "अगले पांच दिनों के दौरान, भारत के अधिकांश हिस्सों में लू की स्थिति का अनुभव नहीं होगा।"

भारत के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि और मूसलाधार बारिश संभव है

जलवायु कार्यालय ने कहा कि ओडिशा के कुछ हिस्सों में अगले तीन दिनों में, बिहार में अगले दो दिनों में और सोमवार को विदर्भ में ओलावृष्टि संभव है। रविवार को, तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों के साथ-साथ ओडिशा में भी भारी बारिश की आशंका है। रविवार को, दक्षिण हरियाणा, पूर्वोत्तर राजस्थान, और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

पूरे पूर्वोत्तर, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में छिटपुट बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी हिमालय, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पंजाब, बिहार, उत्तर प्रदेश के दक्षिण-पूर्व, मध्य प्रदेश के दक्षिण-पूर्व, आंध्र प्रदेश और दक्षिण-मध्य कर्नाटक में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

आंध्र प्रदेश में, आईएमडी ने किसानों को परिपक्व चावल, मक्का, मूंगफली और रागी की कटाई करने की सलाह दी है; केरल में चावल, और फसल को सुरक्षित स्थानों पर स्टोर करें।

rainfall

अरुणाचल प्रदेश में, उन्हें चावल की कटाई बंद कर देनी चाहिए और पहले से काटी जा चुकी उपज को सुरक्षित स्थानों पर जमा कर लेना चाहिए। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में, किसानों को ओलावृष्टि से बागों की रक्षा करनी चाहिए।

दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश के निशान शनिवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश के निशान देखे गए। वहां अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो औसत से थोड़ा कम था।

शहर का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञानियों ने रविवार को आसमान में ज्यादातर बादल छाए रहने, हल्की बारिश या बूंदाबांदी, धूल भरी आंधी और तेज हवा चलने की संभावना जताई है।

सबसे चरम और न्यूनतम तापमान अलग-अलग 37 और 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

© Copyright 2023. All Rights Reserved Powered by Vygr Media.