घातक हुआ महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार समारोह , लू लगने से 11 लोगों की मौत

महाराष्ट्र सरकार का उत्साह पुरस्कार समारोह एक त्रासदी में बदल गया, क्योंकि घंटों तक चिलचिलाती गर्मी में उपस्थित कई लोगों की मौत हो गई। नवी मुंबई के खारगर में महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार समारोह में निर्जलीकरण, चक्कर आना, मतली और सीने में दर्द के बाद कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और 50 को अस्पतालों में ले जाया गया। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, अस्पताल में तीन मरीज वेंटिलेटर पर हैं।

Photo: Bhushan Awards

Image Source: Twitter

यह कार्यक्रम महाराष्ट्र सरकार द्वारा 208 एकड़ के खुले मैदान में आयोजित किया गया था, जिसमें पुरस्कार प्राप्तकर्ता के 20 लाख से अधिक अनुयायी देखे गए थे।
पुरस्कार समारोह का समापन दोपहर 2 बजे हुआ-दिन का सबसे गर्म समय। हीटस्ट्रोक से होने वाली मौतों की खबरों के बाद, इस कार्यक्रम के आयोजन पर सवाल उठे हैं, जिसकी योजना इतने बड़े पैमाने पर बनाई गई थी।

मौत और बीमारी की खबरें सामने आने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे शाम को वापस नवी मुंबई पहुंचे। शिंदे ने रात करीब नौ बजे एमजीएम कमोठे अस्पताल का दौरा किया, जहां 50 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। महाराष्ट्र के सीएम ने मौतों को "दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण" करार दिया। उन्होंने कहा कि 20 से अधिक मरीजों को इलाज के बाद तुरंत घर भेज दिया गया है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने घोषणा की कि पीड़ितों का इलाज मुफ्त होगा और मृतकों के परिवारों को 5 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की है।

© Copyright 2023. All Rights Reserved Powered by Vygr Media.