ईडी ने 'एफडीआई उल्लंघन' के लिए फेमा के तहत बीबीसी इंडिया के खिलाफ मामला दर्ज किया

सूत्रों के अनुसार, प्रवर्तन निदेशालय ने कथित विदेशी मुद्रा उल्लंघन के लिए गुरुवार को बीबीसी इंडिया के खिलाफ मुकदमा दायर किया। यूके में मुख्यालय वाला ब्रॉडकास्टर पहले भी एक भारतीय एजेंसी द्वारा जांच का विषय रहा है। आयकर अधिकारियों द्वारा एक जांच के परिणामस्वरूप इस वर्ष फरवरी में भारत में बीबीसी कार्यालयों की तलाशी ली गई थी। द मोदी क्वेश्चन, गुजरात दंगों पर बीबीसी की एक डॉक्यूमेंट्री, जिसमें उस समय गुजरात की मुख्य सरकार के रूप में नरेंद्र मोदी के कार्यों की आलोचना की गई थी, ने खलबली मचा दी।
विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के नियमों के अनुसार, ईडी ने कई फर्म अधिकारियों से दस्तावेज़ीकरण और बयानों की रिकॉर्डिंग का अनुरोध किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एफडीआई उल्लंघन के लिए बीबीसी की जांच की जाएगी।
विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, जिसे फेमा के रूप में भी जाना जाता है, विदेशी मुद्रा के अंतर्वाह और बहिर्वाह को नियंत्रित करता है।

फरवरी में की गई खोजों के बाद आयकर अधिकारियों ने दावा किया कि बीबीसी के लेखा रिकॉर्ड में विसंगतियां पाई गई हैं। बयान के अनुसार, निष्कर्ष "संकेत देते हैं कि कुछ प्रेषणों पर कर का भुगतान नहीं किया गया है, जिन्हें समूह की विदेशी संस्थाओं द्वारा भारत में आय के रूप में प्रकट नहीं किया गया है"।
बीबीसी ने अभी तक किसी भी आरोप पर टिप्पणी नहीं की है।

© Copyright 2023. All Rights Reserved Powered by Vygr Media.