क्या है फिजिक्सवाला में चल रही खींचतान?

फिजिक्सवाला, एक एड-टेक यूनिकॉर्न, रिश्वतखोरी और आंतरिक राजनीति के आरोपों से जुड़े एक नाटकीय विवाद में फंस गया है। तरुण कुमार, मनीष दुबे और सर्वेश दीक्षित, तीन फिजिक्स वाले शिक्षकों ने मंच से इस्तीफा दे दिया है, उनका दावा है कि संगठन के रसायन विज्ञान के शिक्षक पंकज सिजैर्या ने उन पर प्रतिद्वंद्वी मंच Adda247 से रिश्वत लेने का झूठा आरोप लगाया है। तीनों शिक्षकों ने तब से अपना खुद का YouTube चैनल शुरू किया है, जहां उन्होंने अपनी चिंता व्यक्त की है कि कंपनी के बढ़ने के साथ ही PhysicsWallah के मूल मिशन को सस्ती शिक्षा प्रदान करने की अनदेखी की गई है।

PhysicsWallah

 

स्थिति चरम पर पहुंच गई जब शिक्षकों ने एक वीडियो जारी किया जिसमें वे भावुक और परेशान हो गए, उन्होंने अपने ऊपर लगे आरोपों का खंडन किया और बताया कि उन्होंने फिजिक्सवाला से इस्तीफा क्यों दिया। वीडियो को YouTube पर एक ही दिन में लगभग 2 मिलियन बार देखा गया है, हालांकि ट्विटर पर इसके एक स्निपेट ने नकारात्मक प्रचार किया है, कुछ उपयोगकर्ताओं ने शिक्षकों पर सहानुभूति मांगने और सार्वजनिक रूप से उनकी शिकायतों को हवा देने का आरोप लगाया है।

PhysicsWallah की स्थापना 2020 में अलख पांडे ने की थी, जिसका उद्देश्य शिक्षा को सभी के लिए सुलभ और सस्ता बनाना था। कंपनी वर्तमान में अपने मौजूदा मूल्य से तीन गुना अधिक मूल्यांकन के साथ फंडिंग का एक महत्वपूर्ण दौर बढ़ाने के लिए बातचीत कर रही है, जो कि एक एड-टेक स्टार्टअप के लिए पर्याप्त वृद्धि है।

©️ Vygr Media Private Limited 2022. All Rights Reserved.