अब तक की  पहली  मोबाइल फोन कॉल के 50 साल हो गए हैं

3 अप्रैल, 1973 को, मार्टिन कूपर ने सेल फोन से उन लोगों में से एक को पहला सार्वजनिक कॉल किया, जिनके साथ वह डिवाइस विकसित करने के लिए काम कर रहे थे। पहले मोबाइल फोन का नाम DYNATAC 800XI था, इस मोबाइल फोन का वजन करीब 1.1 किलो था और यह फोन काफी भारी था और इसे पावर देने के लिए इसमें बैटरी लगी थी। इस फोन को आम लोगों तक पहुंचने में 10 साल लग गए।

Photo: First phone call still

Image Source: Twitter
मार्टिन कूपर,मोटोरोला कंपनी के एक प्रसिद्ध इंजीनियर थे जिन्होंने वायरलेस तकनीक विकसित करने में मदद की। उन्होंने पहली कॉल जोएल एंगेल को की, जिसने दुनिया में बहुत कुछ बदल दिया और तब से लेकर अब तक  सांस्कृतिक, आर्थिक और सामाजिकतौर पर  बदलाव आए हैं।
जब मार्टिन ने अपने दोस्त को फोन किया तो उसने एंजेल से कहा, 'जोएल, यह मार्टिन का नंबर है। मैं एक सेल फोन से बात कर रहा हूं, लेकिन एक असली सेल फोन, एक व्यक्तिगत, हाथ में, पोर्टेबल सेल फोन हैं।'

31 जुलाई 1995 को भारत में मोबाइल फोन से पहली कॉल की गई थी। यह पश्चिम बंगाल के तत्कालीन मुख्यमंत्री ज्योति बसु और केंद्रीय दूरसंचार मंत्री सुख राम के बीच एक विशेष कॉल थी। कॉल पहली बार था जब भारत में लोग मोबाइल फोन का उपयोग करके एक-दूसरे से बात करने में सक्षम थे।

© Copyright 2023. All Rights Reserved Powered by Vygr Media.