10 देश जहां है दुनिया की सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कारें

यहां शीर्ष 10 देश हैं जहां दुनिया में सबसे अधिक इलेक्ट्रिक कारें हैं, प्रत्येक के बारे में 5 पंक्तियां हैं:

चीन -  चीन इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है। देश इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकी में भारी निवेश कर रहा है, खरीदारों को प्रोत्साहन दे रहा है और इलेक्ट्रिक कारों का उत्पादन करने के लिए कार निर्माताओं पर सख्त कोटा लगा रहा है। स्वच्छ ऊर्जा के लिए सरकार के जोर से इलेक्ट्रिक कारों को अपनाने में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

संयुक्त राज्य अमेरिका -  संयुक्त राज्य अमेरिका इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। देश में चार्जिंग स्टेशनों की संख्या बढ़ रही है और इलेक्ट्रिक कार खरीदारों के लिए संघीय और राज्य प्रोत्साहन प्रदान करता है। इलेक्ट्रिक कार अपनाने के मामले में कैलिफोर्निया अग्रणी राज्य है, इसके बाद न्यूयॉर्क और फ्लोरिडा का स्थान है।

electric cars

नॉर्वे - नॉर्वे में दुनिया में इलेक्ट्रिक कारों की सबसे ज्यादा पैठ है, देश में नई कारों की बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी 50% से अधिक है। सरकार इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार के प्रोत्साहन प्रदान करती है, जिसमें कर छूट, मुफ्त टोल और मुफ्त चार्जिंग शामिल हैं।

जर्मनी - इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए जर्मनी यूरोप का सबसे बड़ा बाजार है। देश में चार्जिंग स्टेशनों का बढ़ता नेटवर्क है और इलेक्ट्रिक कार खरीदारों के लिए कर छूट और सब्सिडी सहित प्रोत्साहन प्रदान करता है। देश बीएमडब्ल्यू और वोक्सवैगन सहित प्रमुख इलेक्ट्रिक कार निर्माताओं का घर है।

bmw electric car

फ्रांस - नॉर्वे के बाद फ्रांस यूरोप में इलेक्ट्रिक वाहनों का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। सरकार इलेक्ट्रिक कार खरीदारों के लिए प्रोत्साहन प्रदान करती है, जिसमें खरीद बोनस और कर छूट शामिल है। देश में चार्जिंग स्टेशनों का बढ़ता नेटवर्क है और रेनॉल्ट सहित प्रमुख इलेक्ट्रिक कार निर्माताओं का घर है।

यूनाइटेड किंगडम - यूनाइटेड किंगडम में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक बढ़ता हुआ बाजार है, सरकार ने 2030 तक नई गैसोलीन और डीजल कारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का लक्ष्य रखा है। देश इलेक्ट्रिक कार खरीदारों के लिए प्रोत्साहन प्रदान करता है, जिसमें अनुदान भी शामिल है इलेक्ट्रिक कारों की खरीद और चार्जिंग स्टेशनों का बढ़ता नेटवर्क।

नीदरलैंड - इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने के मामले में नीदरलैंड यूरोप के अग्रणी देशों में से एक है। सरकार इलेक्ट्रिक कार खरीदारों के लिए कर छूट और सब्सिडी सहित प्रोत्साहन प्रदान करती है। देश में चार्जिंग स्टेशनों का बढ़ता नेटवर्क है और टेस्ला सहित प्रमुख इलेक्ट्रिक कार निर्माताओं का घर है।

जापान - जापान इलेक्ट्रिक कार बैटरी का अग्रणी उत्पादक और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक प्रमुख बाजार है। देश इलेक्ट्रिक कार खरीदारों के लिए सब्सिडी और कर छूट सहित प्रोत्साहन प्रदान करता है। सरकार 2025 तक 30,000 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना के साथ बुनियादी ढांचे को चार्ज करने में भी निवेश कर रही है।

tesla car chargers

कनाडा - कनाडा इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक बढ़ता हुआ बाजार है, सरकार ने 2035 तक नई गैसोलीन और डीजल कारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का लक्ष्य रखा है। देश इलेक्ट्रिक कार खरीदारों के लिए छूट और कर छूट सहित प्रोत्साहन प्रदान करता है। क्यूबेक प्रांत में देश में इलेक्ट्रिक कारों की उच्चतम गोद लेने की दर है।

स्वीडन - स्वीडन इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक बढ़ता हुआ बाजार है, सरकार ने 2045 तक कार्बन-तटस्थ होने का लक्ष्य रखा है। देश इलेक्ट्रिक कार खरीदारों के लिए कर छूट और सब्सिडी सहित प्रोत्साहन प्रदान करता है। देश में चार्जिंग स्टेशनों का बढ़ता नेटवर्क है और वोल्वो सहित प्रमुख इलेक्ट्रिक कार निर्माताओं का घर है।

© Vygr Media Private Limited 2022. All Rights Reserved.