एलोन मस्क ने अपनी एआई कंपनी बनाई

द वॉल स्ट्रीट जर्नल और द फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार अरबपति उद्यमी ने X.AI कॉर्प नामक एक नई कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) कंपनी की स्थापना की है। स्टेट फाइलिंग के अनुसार, नई कंपनी जो नेवादा में शामिल है, मस्क को एकमात्र निदेशक के रूप में सूचीबद्ध करती है और सचिव के रूप में उनके परिवार के कार्यालयों के निदेशक जेरेड बिर्चेल को सूचीबद्ध करती है। मस्क, जिन्होंने पहले एआई के विकास के बारे में चिंता व्यक्त की थी, ने कथित तौर पर नई परियोजना का नेतृत्व करने के लिए वैज्ञानिक इगोर बाबुस्किन सहित दो पूर्व डीपमाइंड शोधकर्ताओं को काम पर रखा था।

जबकि X.AI कॉर्प के बारे में पूरी जानकारी को गुप्त रखा गया है, पिछली रिपोर्टों से पता चलता है कि मस्क AI मॉडल बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो "सत्य की तलाश" कर रहे हैं और लोकप्रिय AI भाषा मॉडल, ChatGPT के प्रतिद्वंद्वी को विकसित करना चाहते हैं। मस्क चैटजीपीटी की आलोचना करते रहे हैं, इसे राजनीतिक रूप से पक्षपाती बताते हैं और इसके नियमन की वकालत करते हैं। MIT टेक्नोलॉजी रिव्यू के साथ 2019 के एक साक्षात्कार में, मस्क ने कहा, "AI का खतरा परमाणु वारहेड्स के खतरे से बहुत अधिक है, और कोई भी यह सुझाव नहीं देगा कि हम किसी को भी परमाणु हथियार बनाने की अनुमति दें यदि वे चाहते हैं।"

  कस्तूरी ने कथित तौर पर ट्विटर के डेटा केंद्रों में से एक में एआई विकास के लिए 10,000 ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (जीपीयू) खरीदे। याद करने के लिए, कस्तूरी कृत्रिम बुद्धि के क्षेत्र में नया नहीं है। उन्होंने 2015 में OpenAI की सह-स्थापना की, जो AI सुरक्षा और अनुकूल AI के विकास पर केंद्रित एक गैर-लाभकारी शोध संगठन है। OpenAI, ChatGPT के पीछे की कंपनी है, चैटबॉट जिसने तूफान से इंटरनेट ले लिया है।
हालांकि, इसकी दिशा पर असहमति के कारण उन्होंने 2018 में कंपनी छोड़ दी। मस्क का नया एआई उद्यम, एक्स.एआई कॉर्प, उनके पिछले गैर-लाभकारी प्रयासों के विपरीत, एक फ़ायदेमंद कंपनी प्रतीत होता है।

यह देखा जाना बाकी है कि अत्यधिक प्रतिस्पर्धी एआई बाजार में एक्स.एआई कॉर्प कैसा प्रदर्शन करेगा, और क्या यह चैटजीपीटी के प्रतिद्वंद्वी को विकसित करने में सफल होगा। हालांकि, मस्क के नवाचार और व्यवधान के ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, यह संभावना है कि कंपनी को तकनीकी उद्योग और निवेशकों द्वारा समान रूप से देखा जाएगा।

©️ Vygr Media Private Limited 2022. All Rights Reserved.