अप्रैल फूल दिवस 2023: इसके इतिहास, उत्पत्ति, महत्व और समारोहों के बारे में सब कुछ

1 अप्रैल को हर साल विश्व स्तर पर अप्रैल फूल्स डे के रूप में मनाया जाता है, जहां लोग अपनी मजाकिया हड्डियों को गुदगुदाने के लिए एक-दूसरे के साथ मजाक और चुटकुले खींचते हैं। हालांकि दिन की उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है, यह माना जाता है कि यह 1582 का है जब पोप ग्रेगरी XIII ने ग्रेगोरियन कैलेंडर पेश किया था। जबकि कुछ लोगों ने बदलाव को स्वीकार करने से इनकार कर दिया और अप्रैल में नए साल का जश्न मनाना जारी रखा, दूसरों ने अप्रैल फूल डे को जन्म देते हुए उनका मजाक उड़ाया।

April Fool's Day

कुछ लोग सुझाव देते हैं कि दिन का उत्सव हिलारिया के रोमन त्योहार में अपनी जड़ें पाता है, जहां लोग एक-दूसरे का मजाक उड़ाते हुए कपड़े पहनते हैं और खेल खेलते हैं।

इसके अलावा, अप्रैल फूल दिवस वर्नल विषुव से जुड़ा हुआ है, जो उत्तरी गोलार्ध में वसंत की शुरुआत का प्रतीक है। इस दिन को हल्के-फुल्के चुटकुले सुनाने, शरारतें करने और कुछ अच्छे स्वभाव वाले मज़े के लिए दूसरों को "मूर्खों के कामों" पर भेजने के द्वारा चिह्नित किया जाता है। हालांकि, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि शरारतें हानिरहित रहें और कोई गलत सूचना न फैलाएं।  दिन की शुरुआत में शरारतें खेलने की सिफारिश की जाती है जब लोग अभी भी तारीख से अनजान हैं, और याद रखें कि दिन एक अच्छा समय बिताने और दोस्तों और प्रियजनों के साथ हंसी के पल को साझा करने के बारे में है।

©️ Vygr Media Private Limited 2022. All Rights Reserved.