UPI भुगतान करते समय सावधान रहें - स्कैमर्स ने यूजर्स के 81 करोड़ रुपये चुरा लिए

जब आप ऑनलाइन घोटाले के पीड़ितों के बारे में सोचते हैं, तो आपको क्या लगता है कि बूढ़े लोग कौन हैं जिन्हें तकनीक-प्रेमी दुनिया में नेविगेटकरने का कम ज्ञान है? आंकड़े पूरी तरह से कुछ और कहते हैं। जबकि सहस्राब्दी तकनीक से परिचित हो सकते हैं, वे UPI घोटालों के सबसे बड़ेशिकार हैं।

एचडीएफसी बैंक के हेड-क्रेडिट इंटेलिजेंस एंड कंट्रोल मनीष अग्रवाल के मुताबिकयूपीआई धोखाधड़ी के 75% -85% शिकार 45 वर्ष से कम उम्र के हैं। लेकिन स्कैमर्स तकनीक-प्रेमी मिलेनियल्स या यहां तक ​​कि डिजिटलफर्स्ट-जेन Z को कैसे बेवकूफ बनाते हैं? स्कैमर्स उपयोगकर्ताओं को शुरू में प्रतिबद्ध करने के लिए मनोवैज्ञानिक हेरफेर तकनीकों का उपयोगकरते हैं और फिर पीड़ित को विचलित करने और उन पर दबाव डालकर और उनके भोला स्वभाव का फायदा उठाकर हेरफेर करते हैं।

Caller

मुंबई में एक नया UPI स्कैम वायरल हो रहा है जिसमें स्कैमर्स 81 यूजर्स से 1 करोड़ रुपये चुराने में सफल रहे हैं। स्कैमर्स के पास एक छोटीसी चाल थी। वे पीड़ित के यूपीआई खाते में पैसे भेज देते थे और तुरंत पीड़ित को फोन करते थे और यह दावा करते हुए पैसे वापस मांगते थे कि यहगलती से स्थानांतरित हो गया था। यदि पीड़ित यूपीआई द्वारा स्कैमर को पैसे वापस स्थानांतरित करता है, तो स्कैमर्स पीड़ित के व्यक्तिगतविवरण जैसे केवाईसी, बैंक खाता विवरण, पैन और आधार प्राप्त कर लेते हैं जिससे वे पीड़ित के बैंक खाते को हैक कर सकते हैं जिससे औरनुकसान हो सकता है। एक बार जब उनके खाते को साफ कर दिया जाएगा, तब ही बेफिक्रों को पता चलेगा।

यूपीआई घोटालों से खुद को बचाने के लिए, एक प्रसिद्ध साइबर अपराध विशेषज्ञ पवन दुग्गल ने निकटतम पुलिस स्टेशन से राशि लेने के लिएअज्ञात नंबर पर कॉल करने का सुझाव दिया है क्योंकि आपने बैंक के साथ-साथ पुलिस को भी सतर्क कर दिया है। दुग्गल ने यह भी कहा किइसका मतलब यह नहीं है कि यूपीआई गेटवे समग्र रूप से असुरक्षित है। यह स्कैमर्स के लिए है कि वे भुगतान का अनुरोध करने वालेमैलवेयर-संक्रमित लिंक भेजकर लोगों को UPI की आड़ में बेवकूफ बनाएं।
Hacker

UPI भुगतान से संबंधित धोखाधड़ी से बचने के कुछ उपाय ये हो सकते हैं: विश्वसनीय UPI ऐप्स का उपयोग करना, एक मजबूत UPI पिन काउपयोग करना जो जन्मतिथि, या फ़ोन नंबर के विपरीत आसानी से पहचाने जाने योग्य नहीं है, किसी भी परिस्थिति में अपना UPI पिन साझानहीं करना, UPI के माध्यम से लेन-देन की राशि की सीमा निर्धारित करना और हमेशा अपने लेन-देन पर नज़र रखें। यदि आपको लेन-देन मेंकोई अनियमितता दिखाई देती है, तो जितनी जल्दी हो सके अपने बैंक और साइबर अपराध अधिकारियों को सूचित करें। जितनी जल्दी आपअपनी शिकायत दर्ज कराएंगे, आपके पैसे पर नज़र रखने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

© Copyright 2023. All Rights Reserved Powered by Vygr Media.