भारत में हीरे के भीतर एक अनोखा हीरा पाया गया है

निर्माता पत्थर की भव्यता से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने पहली नजर में महसूस हुई भावनाओं के आलोक में "थम्पिंग हार्ट" नाम की सिफारिश की।

beating heart

एक बड़े हीरे के भीतर एक छोटा हीरा फंस जाने के कारण, "बीटिंग हार्ट" के रूप में जाना जाने वाला एक लुभावना हीरा अपनी तरह का सबसे दुर्लभ हीरा है। एक डायमंड सिटी निर्माता अद्वितीय पत्थर की खोज के लिए जिम्मेदार था, जो एक कच्चे हीरे के पैकेज से आया था।

पत्थर के निर्माता ने पहली नजर में महसूस होने वाली भावनाओं के आधार पर "बीटिंग हार्ट" नाम का सुझाव दिया क्योंकि वे पत्थर की सुंदरता से बहुत प्रभावित हुए थे। कई लोग इस असाधारण खोज से हैरत में हैं, जिससे हीरा उद्योग में हड़कंप मच गया है।

कीमती पत्थर को ट्रैक करना

कीमती पत्थर अक्टूबर 2022 में वीडी वर्ल्डवाइड द्वारा पाया गया था। वीडी ग्लोबल के चेयरमैन वल्लभ वाघसिया ने कहा, "सूरत में हमारी सुविधा में रफ की जांच के दौरान, हमें हीरे का यह दुर्लभ टुकड़ा मिला, जिसके अंदर एक और छोटा टुकड़ा फंसा हुआ था, लेकिन स्वतंत्र रूप से घूम रहा था। हमने इससे पहले कभी इसका सामना नहीं किया था।"

वीडी वर्ल्डवाइड, मुंबई में स्थित एक गहना निर्माता, जिसकी दुनिया भर में उपस्थिति है, ने डी लेजर्स के लिए एक आश्चर्यजनक रहस्योद्घाटन किया है। अपनी तरह का एक हीरा निर्माता द्वारा आगे की जांच के लिए डी बीयर्स की मेडेनहेड, यूके सुविधा के लिए भेजा गया था।

डी ब्रूज़ गैदरिंग फ़ाउंडेशन (डीबीजीआई) द्वारा बनाए गए उन्नत उपकरणों का उपयोग करते हुए गहना परीक्षणों की एक श्रृंखला से गुज़रा, जिसमें मौलिक परीक्षण, ऑप्टिकल, और इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी की जांच करना शामिल है।

diamond

डी बीयर्स इंस्टीट्यूट ऑफ डायमंड्स (DBID) ने घोषणा की है कि हीरा दुर्लभ हीरों के चुनिंदा समूह में से एक नहीं है। इस समूह में मैत्रियोश्का शामिल है, जो रूस के साइबेरिया में पाया जाने वाला अपनी तरह का पहला हीरा था।

Matryoshka, रूसी गुड़िया के नाम पर, Alrosa, Yakutia में Nyurba में खनन किया गया था। 2019 तक, यह हीरा खनन इतिहास में खोजा गया अपनी तरह का पहला हीरा था। डी बीयर्स ग्रुप इग्नाइट की एक तकनीकी शिक्षिका सामंथा सिबली ने कहा, "हीरा क्षेत्र में अपने तीन दशकों में, मैंने कभी भी 'बीटिंग हार्ट' जैसा कुछ नहीं देखा।"

इस नए गहना के रहस्योद्घाटन ने कीमती पत्थर उद्योग में हंगामा खड़ा कर दिया है और असामान्य और एक तरह के कीमती पत्थरों की तलाश में एक और उपलब्धि हासिल कर ली है।

© Copyright 2023. All Rights Reserved Powered by Vygr Media.