चेन्नई हवाई अड्डे को एक नया टर्मिनल भवन मिला

चेन्नई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर 1,260 करोड़ रुपये की नई एकीकृत टर्मिनल बिल्डिंग (फेज -1), जो यात्री हैंडलिंग में सुधार करेगी, का शनिवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अनावरण किया गया था।

राज्य की समृद्ध संस्कृति और इतिहास को दिखाने के लिए एनआईटीबी को खास तरीके से बनाया गया था।

airport

“यात्रियों की सेवा करने की हवाई अड्डे की क्षमता 23 मिलियन यात्री प्रति वर्ष (MPPA) से बढ़कर 30 MPPA हो जाएगी, जो इस ब्रांड-नए एकीकृत टर्मिनल भवन के अतिरिक्त है। सरकार ने कहा कि नया टर्मिनल "स्थानीय तमिल संस्कृति का एक आकर्षक प्रतिबिंब है, जिसमें कोल्लम, साड़ी, मंदिर और अन्य तत्व शामिल हैं जो प्राकृतिक परिवेश को उजागर करते हैं।"

इमारत के डिजाइन हर तरह से सुविचारित हैं।
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अनुसार, छत का डिज़ाइन भरतनाट्यम से लिया गया है, छत को आकृति की रोशनी से सजाया गया है जो दक्षिण भारत के कोलम (रंगोली) पैटर्न को दर्शाता है, और स्तंभों को दृश्य प्रभाव बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

pm modi

यह कहा गया कि "एनआईटीबी की लहरदार छत राज्य के पारंपरिक नृत्य रूप भरतनाट्यम के नर्तक आंदोलनों के दौरान आकर्षक ढंग से चलने वाली चुन्नटदार पोशाक की नकल करती है।"
ज्योतिरादित्य एम सिंधिया, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री, तमिलनाडु के राज्यपाल, आर एन रवि और मुख्यमंत्री एम के स्टालिन उपस्थित थे।

टर्मिनल के चारों ओर घूमते हुए, पीएम को मुस्कराते हुए देखा गया क्योंकि उन्होंने सीएम का हाथ पकड़ा और उन्हें थपथपाया और उन्होंने अभिवादन का आदान-प्रदान किया।

©️ Vygr Media Private Limited 2022. All Rights Reserved.