सेब के सिरके को अपनी डाइट में शामिल करने के 5 फायदे

सेब के सिरके का उपयोग सदियों से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता रहा है। अपने आहार में सेब के सिरके को शामिल करने के पाँच लाभ इस प्रकार हैं:

पाचन में मदद करता है: सेब के सिरके में एसिटिक एसिड होता है, जो पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करने और पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह एसिड रिफ्लक्स और नाराज़गी के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकता है।

वजन घटाने में मदद कर सकता है: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सेब साइडर सिरका भूख कम करने और परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद कर सकता है। यह वसा जलने और शरीर में वसा के संचय को रोकने में भी मदद कर सकता है।

रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार कर सकता है: सेब के सिरके को इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है, जो मधुमेह वाले लोगों या इसके विकसित होने के जोखिम वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

जीवाणुरोधी गुण होते हैं: सेब के सिरके में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस को मारने में मदद कर सकते हैं, जिससे यह एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर बन जाता है।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है: कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि सेब साइडर सिरका कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है, जो दोनों हृदय रोग के जोखिम कारक हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सेब साइडर सिरका के ये लाभ हो सकते हैं, लेकिन इसे इलाज के रूप में भरोसा नहीं किया जाना चाहिए या अधिक मात्रा में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। इसे संतुलित आहार में शामिल करना और कोई चिंता होने पर स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करना सबसे अच्छा है।

©️ Vygr Media Private Limited 2022. All Rights Reserved.