मिफेप्रिस्टोन गर्भपात की गोली जो अचानक बड़ी चर्चा में है

शुक्रवार को, टेक्सास और वाशिंगटन में दो न्यायाधीशों ने गर्भपात की दवा मिफेप्रिस्टोन की वैधता के बारे में विरोधी फैसले जारी किए। गर्भपात की दवा मिफेप्रिस्टोन, जो 20 से अधिक वर्षों से आसानी से उपलब्ध है, पहले 10 हफ्तों के दौरान गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए अक्सर मिसोप्रोस्टोल के साथ प्रयोग की जाती है। अमेरिका में आधे से अधिक गर्भपात दवाओं के कारण होते हैं।
ओबामा द्वारा नियुक्त अमेरिकी जिला न्यायाधीश थॉमस ओ'कॉनर ने अधिकारियों को आदेश दिया कि वे ऐसा कोई संशोधन न करें जो कम से कम 17 राज्यों में दवा की पहुंच को सीमित कर दे जहां डेमोक्रेट्स ने इसकी उपलब्धता की रक्षा के लिए मुकदमे दायर किए थे।
गर्भपात-विरोधी कार्यकर्ताओं और सांसदों ने गर्भपात की गोली की आलोचना की है, यह तर्क देते हुए कि यह खतरनाक होने के कारण इसे सख्ती से विनियमित या प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। उनका तर्क है कि इसे केवल एक योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा ही दिया जाना चाहिए क्योंकि यह इसे लेने वालों के लिए स्वास्थ्य संबंधी खतरे पैदा करता है, जैसे कि गंभीर रक्तस्राव और संक्रमण।
यहीं पर टेक्सास गर्भपात कानून लागू होता है। यह बिल गर्भपात की गोली को लक्षित करता है और यह अनिवार्य करता है कि डॉक्टर इसे एफडीए की पुरानी सिफारिशों के अनुसार प्रदान करें, जिसमें अधिक खुराक और डॉक्टर के पास बार-बार जाना शामिल है।
इसके परिणामस्वरूप लोगों को गर्भपात की गोली प्राप्त करना अधिक चुनौतीपूर्ण और महंगा लगेगा, और यदि उन्हें अवैध रूप से इसका उपयोग करते हुए पाया जाता है, तो उन्हें इसके निहितार्थों का सामना करने का मौका मिलेगा।
जैसा कि कानून निर्माता और गर्भपात विरोधी प्रचारक गर्भपात की गोली तक पहुंच को सीमित करना चाहते हैं, यह प्रजनन अधिकारों के संघर्ष का एक प्रमुख बिंदु बन गया है।
गर्भपात की गोली, जिसे आमतौर पर फार्मास्युटिकल या मेडिकल गर्भपात के रूप में संदर्भित किया जाता है, गर्भावस्था को समाप्त करने का एक गैर-इनवेसिव तरीका है। मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल दो दवाएं हैं जो दवा बनाती हैं।

©️ Vygr Media Private Limited 2022. All Rights Reserved.