इंग्लैंड में घातक टिक-जनित वायरस का पता चला

पूरे ब्रिटेन में मामलों की खोज के बाद, स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक चेतावनी जारी की है कि एक घातक टिक-जनित बीमारी जो मेनिन्जाइटिस का कारण बन सकती है, देश में मौजूद होने की "संभावना" है। पिछले साल यॉर्कशायर में टिक-जनित एन्सेफलाइटिस (TBEV) का एक पुष्ट मामला पाया गया था, और 2022 में स्कॉटलैंड के लोच अर्न क्षेत्र में एक संभावित मामला पाया गया था।

डिफ्रा और यूकेएचएसए की एक संयुक्त समिति के अनुसार, वायरस को हैम्पशायर/डोरसेट और नॉरफ़ॉक क्षेत्रों में भी देखा गया है। हालाँकि, यह देखते हुए कि टिक प्रजाति जो वायरस को ले जाती है, पूरे यूके में प्रचलित है, यह संभव है कि वायरस इंग्लैंड के अन्य हिस्सों में भी मौजूद हो।

bug

सूजा हुआ मस्तिष्क एक दुर्लभ लेकिन संभावित घातक स्थिति है जिसे एन्सेफलाइटिस के रूप में जाना जाता है। यह मामूली फ्लू जैसी बीमारी से लेकर मेनिनजाइटिस या एन्सेफलाइटिस जैसे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के गंभीर संक्रमण तक, बिना किसी लक्षण के कुछ भी पैदा कर सकता है।

वर्ल्ड वेलबीइंग एसोसिएशन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, यह अब यूरोप के कई हिस्सों में सामान्य है, और केंद्रीय संवेदी प्रणाली में वायरल संक्रमण का एक प्रमुख कारण है।

हालांकि, संयुक्त समिति ने कहा कि आम जनता के लिए बहुत कम जोखिम है। यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग वायरोलॉजी के प्रोफेसर इयान जोन्स के अनुसार, उपयुक्त कपड़े पहनने से "अनिवार्य रूप से जोखिम दूर हो जाता है।"

bug

उन्होंने कहा, "टिक-जनित एन्सेफलाइटिस वायरस 2019 में थेटफोर्ड फॉरेस्ट में टिक्स में रिपोर्ट किया गया था, और आज के अपडेट से पता चलेगा कि यह अब खुद को अन्य साइटों पर स्थापित कर चुका है और लोगों में छिटपुट बीमारी का कारण बना है।" ब्रिटेन के वायरस पक्षी से जुड़े टिक्स में पास के महाद्वीप पर उत्पन्न हो सकते हैं क्योंकि वे आनुवंशिक रूप से यूरोपीय या स्कैंडिनेवियाई उपभेदों के समान हैं।

संक्रमण को सामान्य रूप से कुछ टिकों में ट्रैक किया जाता है और यदि वे कुतरते हैं (बशर्ते कि टिक दूषित हो), आम तौर पर अंडरग्रोथ के माध्यम से चलने के दौरान खुले हाथों और पैरों पर एक व्यक्ति को ले जाया जाता है। जोखिम लगभग पूरी तरह से समाप्त हो गया है। उचित वस्त्र धारण करके।

प्रो. जोन्स ने जारी रखा, अब, यह संभावना नहीं है कि TBEV यहां से चला जाएगा, लेकिन समग्र खतरे का स्तर बहुत कम है, और लोगों के बीच छिटपुट मामलों से अधिक की उम्मीद करने का कोई कारण नहीं है। "यूरोप में उच्च घटना के क्षेत्रों में एक टीकाकरण का उपयोग किया जाता है और यहां उन क्षेत्रों में खुली हवा वाले लोगों के लिए देखा जा सकता है जहां संक्रमण पाया जाता है।

"आम जनता के लिए जोखिम, हालांकि, न्यूनतम है।" यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी की उप निदेशक, डॉ. मीरा चंद ने कहा: हमारे अवलोकन से पता चलता है कि यूके में टिक-जनित एन्सेफलाइटिस संक्रमण बेहद अभूतपूर्व है और हर किसी के लिए जुआ असाधारण रूप से कम है।

जीपी कब देखना है

जनता के लोग जो एक टिक काटने के बाद अस्वस्थ हो जाते हैं, उन्हें जीपी परामर्शदाता की तलाश करने के लिए कहा गया है, और इस घटना में नैदानिक ​​विचार करने के लिए कहा गया है:

मैनिंजाइटिस के दुष्प्रभाव

  • अत्यधिक माइग्रेन
  • ठोस गर्दन

अप्रत्याशित न्यूरोलॉजिकल साइड इफेक्ट

  • दौरा
  • अप्रत्याशित अव्यवस्था
  • कमी
  • चेहरे का गिरना

©️ Vygr Media Private Limited 2022. All Rights Reserved.