अफगानिस्तान में 6.3 तीव्रता का भूकंप, 14 की मौत, 78 घायल

शनिवार, 7 अक्टूबर को पश्चिमी अफगानिस्तान में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र क्षेत्र के सबसे बड़े शहर हेरात के पास था। विनाशकारी भूकंप के बाद, कई झटकों ने क्षेत्र के संकट को और बढ़ा दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 4.6 से 6.3 तीव्रता के बीच तीन झटके आए।

भूकंप ने पहले ही कम से कम 14 लोगों की जान ले ली है, और भूस्खलन की रिपोर्ट और मलबे में फंसे लोगों के सामने आने के कारण हताहतों की संख्या बढ़ सकती है। साथ ही 78 लोगों के घायल होने की भी खबर है। भूकंप स्थानीय समयानुसार लगभग 11:00 बजे (12:00 अपराह्न IST) आया, जिसने इस क्षेत्र पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने भूकंप का केंद्र हेरात से लगभग 40 किलोमीटर दूर, ईरानी सीमा के करीब बताया।

Photo: Afghanistan Earthquake

(Image Source: BBC/ Getty)


प्रभावित क्षेत्रों के निवासी भूकंप के दौरान अपनी इमारतों से भाग गए और लगातार आ रहे झटकों के कारण सतर्क रहे। सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया है कि 78 से अधिक घायल व्यक्तियों का शहर के मुख्य अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। स्थानीय अधिकारियों ने भी मलबे में फंसे लोगों और सैकड़ों लोगों के हताहत होने की आशंका के बारे में चिंता व्यक्त की है।

अफगानिस्तान, विशेष रूप से हिंदू कुश पर्वत श्रृंखला क्षेत्र, यूरेशियन और भारतीय टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित होने के कारण भूकंप के लिए अतिसंवेदनशील है। पिछले वर्ष जून में, पक्तिका प्रांत में 5.9 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसके परिणामस्वरूप 1,000 से अधिक लोग हताहत हुए थे और हजारों लोग बेघर हो गए थे।

Ⓒ Copyright 2023. All Rights Reserved Powered by Vygr Media.