चीन में 'दुल्हन की कीमतें' बढ़ने के कारण पुरुष बढ़ते दहेज का भुगतान करते हैं

चीन में 'दुल्हन की कीमतें' बढ़ने के कारण पुरुष बढ़ते दहेज का भुगतान करते हैं

बढ़ते लिंग अंतर के परिणामस्वरूप ग्रामीण चीन में पुरुषों को रिकॉर्ड दहेज देने के लिए मजबूर किया जा रहा है, जिसे "दुल्हन की कीमतें" कहा जाता है। चीनी सरकार ने इस प्रथा के जवाब में पिछले सप्ताह हस्तक्षेप करने का वचन दिया।

दुल्हन की कीमत, जो दूल्हे द्वारा दुल्हन के परिवार को दिया जाने वाला दहेज है, का चीन में एक लंबा इतिहास रहा है। हालांकि, चीनी सरकार चिंतित है कि अकेले रहने वाले पुरुषों की बढ़ती संख्या मामले को बदतर बना रही है। परिवार नियोजन पर दशकों के कड़े प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप 2022 में चीन की आबादी कम होने की उम्मीद है।

ग्रामीण चीन में दुल्हन की बढ़ती कीमतों का मुद्दा एक जटिल है, और यह कई अंतर्निहित सामाजिक और आर्थिक कारकों से जुड़ा हुआ है, जिसमें पुरुष बच्चों के लिए देश की लंबे समय से चली आ रही सांस्कृतिक प्राथमिकता और चीन की एक-बच्चे की नीति का प्रभाव शामिल है। कई दशकों तक प्रभाव।

एक-बच्चे की नीति और अन्य कारकों के कारण, चीन में महिलाओं की तुलना में अधिक पुरुषों के साथ एक महत्वपूर्ण लिंग असंतुलन है। इससे एक ऐसी स्थिति पैदा हो गई है जहां महिलाओं की मांग बहुत अधिक है, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में जहां आबादी अधिक लिंग-विषम है। नतीजतन, दुल्हन के परिवार दूल्हे और उनके परिवारों से अधिक से अधिक दुल्हन की कीमतों की मांग कर रहे हैं, जो कई परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण वित्तीय बोझ हो सकता है।

खेलने के अन्य कारक भी हैं, जैसे कि चीन में उपभोक्तावाद का उदय, जिसके कारण उपहार देने की संस्कृति और महंगे विवाह समारोहों की उम्मीद है। कुछ मामलों में, इसने जोड़ों को अपनी शादी को तब तक के लिए टाल दिया है जब तक कि वे दुल्हन की कीमत सहित आवश्यक खर्च वहन नहीं कर सकते।

चीनी सरकार ने बढ़ती दुल्हन की कीमतों के मुद्दे को हल करने के लिए कदम उठाए हैं, जैसे कि लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए अभियान शुरू करना और शादी के लिए महिलाओं की तस्करी जैसी अवैध प्रथाओं पर नकेल कसना। हालाँकि, यह एक जटिल और गहराई से जुड़ा हुआ मुद्दा बना हुआ है जिसे पूरी तरह से संबोधित करने में समय लगेगा।

 

© Vygr Media Private Limited 2023. All Rights Reserved.