मोरक्को में आए भूकंप में 12वीं सदी की कौतौबिया मस्जिद क्षतिग्रस्त हुआ

शुक्रवार देर रात मोरक्को में आए भूकंप के बाद मरने वालों की संख्या 2,000 से अधिक हो गई है, बचाव दल पहाड़ी गांवों और प्राचीन शहरों के मलबे में फंसे बचे लोगों को खोजने के लिए दौड़ रहे हैं, जो इस तरह के बल का सामना करने के लिए नहीं बने हैं।नवीनतम आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 6.8 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 2,012 लोग मारे गए और 2,059 से अधिक लोग घायल हो गए, जिनमें से कई की हालत गंभीर है। भूकंप ऐतिहासिक शहर मराकेश से 72 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में आया, जिससे ग्रामीण इलाकों के पूरे गांव नष्ट हो गए।

Photo:  Koutoubia mosque

मराकेश में, सरकारी टीवी पर लोगों को सड़कों पर इकट्ठा होते हुए देखा जा सकता है, वे उन इमारतों के अंदर वापस जाने से डरते हैं जो अभी भी अस्थिर हो सकती हैं। बर्फ से ढके एटलस पर्वत की तलहटी में स्थित, 11वीं सदी का ताड़ के पेड़ों और सुंदर महलों का शहर मोरक्को का शीर्ष पर्यटक आकर्षण है, जो प्रति वर्ष 2 मिलियन से अधिक आगंतुकों का स्वागत करता है।

सोशल मीडिया पर साझा किए गए नाटकीय वीडियो में प्रसिद्ध कौतौबिया मस्जिद हिलती हुई दिखाई दे रही है और लोग सुरक्षित स्थान की ओर भाग रहे हैं। 12वीं शताब्दी में निर्मित, मस्जिद की 69 मीटर की मीनार लोकप्रिय रूप से "मारकेश की छत" के रूप में जानी जाती है।  मारकेश के दिल की धड़कन कहे जाने वाले विशाल जेमा अल फना चौराहे पर कौतौबिया मस्जिद मंडराती है, जो हर रात नर्तकियों, कहानीकारों, सपेरों और पारंपरिक मोरक्कन व्यंजनों से भरे दर्जनों खाद्य स्टालों के साथ जीवंत हो उठती है।

Photo:  Koutoubia mosque

अधिकारियों ने कहा कि मस्जिद को कितना नुकसान हुआ है, यह तत्काल स्पष्ट नहीं है। पुराने शहर के अधिकांश मुख्य ऐतिहासिक स्थल भी काफी हद तक सुरक्षित दिखे।यूनेस्को के क्षेत्रीय निदेशक एरिक फाल्ट ने ऑनलाइन मोरक्को वर्ल्ड न्यूज़ को बताया कि क्षति "उम्मीद से कहीं अधिक महत्वपूर्ण" थी।फाल्ट, जिन्होंने शहर का दो घंटे तक मूल्यांकन किया, ने कहा: "इस तरह की आपदा के बाद, सबसे महत्वपूर्ण बात मानव जीवन को संरक्षित करना है। लेकिन तुरंत दूसरे चरण की योजना बनाना भी आवश्यक है, जिसमें पुनर्निर्माण शामिल होगा भूकंप से प्रभावित स्कूलों और सांस्कृतिक संपत्तियों की संख्या।"

मोरक्को के लोगों ने यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, पुराने शहर को घेरने वाली प्रसिद्ध लाल दीवारों के कुछ हिस्सों को हुए नुकसान को दिखाने वाले वीडियो भी पोस्ट किए। एक अन्य मस्जिद की ढही मीनार को भी व्यापक रूप से साझा किया गया।

© Copyright 2023. All Rights Reserved Powered by Vygr Media.