एशिया का सबसे ऊंचा ज्ञात पेड़ तिब्बत में छिपा मिला

तिब्बत में एक घाटी में पाया जाने वाला एक विशाल सरू का पेड़ एशिया में अब तक खोजा गया सबसे ऊंचा पेड़ है और दुनिया में दूसरा सबसे ऊंचा पेड़ है।चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज (सीएएस) के वांग ज़ी सहित शोधकर्ताओं के अनुसार, 335 फीट से अधिक ऊंचाई और लगभग 9.2 फीट परिधि वाले इस पेड़ की खोज मई में तिब्बत में बोम काउंटी के निंगची शहर में की गई थी।

Photo: Gigantic cypress tree

पेड़ की सटीक प्रजाति अस्पष्ट है, लेकिन चीन के राज्य मीडिया ने संकेत दिया है कि यह या तो हिमालयी सरू (कप्रेसस टोरुलोसा) या तिब्बती सरू (कप्रेसस गिगेंटिया) हो सकता है। वैज्ञानिक एशिया में सबसे ऊंचे पेड़ के रिकॉर्ड को कई बार संशोधित कर रहे हैं। पिछले एक साल।पिछले साल अप्रैल में, पेकिंग यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों को तिब्बत के मेडोग काउंटी में 252 फीट का एक पेड़ मिला, जो कुछ समय के लिए चीन का सबसे ऊंचा पेड़ बन गया था।

Photo: Gigantic cypress tree

यह रिकॉर्ड अगले साल तब टूट गया जब ज़ायू काउंटी में 274 फीट का एक पेड़ पाया गया।हालाँकि, पिछले महीने 335 फीट ऊँचे पेड़ की खोज ने सबसे ऊँचे पेड़ के एशियाई रिकॉर्ड को एक बार फिर ताज़ा कर दिया है। ये सभी पेड़ निंगची शहर के भीतर खोजे जाने की सामान्य विशेषता साझा करते हैं - एक ऐसा क्षेत्र जो इसके कारण संरक्षण प्रयासों के केंद्र में है। अद्वितीय पारिस्थितिकी तंत्र.335 फीट ऊंचे पेड़ के साथ, वैज्ञानिकों ने क्षेत्र में 279 फीट से अधिक ऊंचाई वाले बड़ी संख्या में विशाल पेड़ों की भी खोज की, जिनमें से 25 पेड़ 295 फीट से अधिक ऊंचे पाए गए।यह इस स्थान को चीन में विशाल वृक्षों की उच्चतम ऊंचाई और वितरण घनत्व वाले क्षेत्र के रूप में इंगित करता है।

© Vygr Media Private Limited 2023. All Rights Reserved.