अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू होगी

अधिकारियों ने जम्मू-कश्मीर में 62 दिवसीय अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू करने की घोषणा की है, जो 1 जुलाई से शुरू होगी और 31 अगस्त को समाप्त होगी। अनंतनाग जिले में पहलगाम ट्रैक और गांदरबल जिले में बालटाल दोनों ट्रैक हो सकते हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड के माध्यम से पंजीकृत। देश भर में 542 बैंक शाखाओं को पंजीकरण के लिए नामित किया गया है, जिनमें पंजाब नेशनल बैंक की 316 शाखाएँ, जम्मू और कश्मीर की 90 शाखाएँ, यस बैंक की 37 शाखाएँ और भारतीय स्टेट बैंक की 99 शाखाएँ शामिल हैं। आधार-आधारित पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की गई है, जिसके लिए पंजीकरण के लिए तीर्थयात्रियों के अंगूठे के स्कैन की आवश्यकता होती है।

Photo: Amarnath yatra

Image Source: Twitter

13-70 वर्ष की आयु के व्यक्ति अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र के साथ अमरनाथ यात्रा 2023 के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं, जबकि 6 सप्ताह या उससे अधिक की गर्भावस्था वाली महिलाओं को यात्रा करने की अनुमति नहीं है। जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि परेशानी मुक्त तीर्थ यात्रा सर्वोच्च प्राथमिकता है, और आने वाले सभी श्रद्धालुओं और सेवा प्रदाताओं को स्वास्थ्य सेवा और अन्य आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। एसएएसबी दुनिया भर के भक्तों के लिए सुबह और शाम की आरती (प्रार्थना) का सीधा प्रसारण भी सक्षम करेगा, और यात्रा, मौसम और कई ऑनलाइन सेवाओं के बारे में वास्तविक समय की जानकारी प्राप्त करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर एक ऐप उपलब्ध कराया गया है।

अमरनाथ की पवित्र गुफा लादार घाटी में समुद्र तल से 12,756 फीट की ऊंचाई पर राजधानी श्रीनगर से 141 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जो आमतौर पर वर्ष के अधिकांश समय के लिए ग्लेशियरों और बर्फ से ढके पहाड़ों से ढकी रहती है।

© Copyright 2023. All Rights Reserved Powered by Vygr Media.