पेरूमल मुरुगन की 'प्यारे' बुकर पुरस्कार के लिए चुनी गई

पेरुमल मुरुगन भारत के तमिलनाडु के एक प्रसिद्ध लेखक हैं, जिन्होंने कई प्रशंसित उपन्यास लिखे हैं। भारतीय उपन्यासकार पेरुमल मुरुगन की 2013 की उत्कृष्ट पुस्तक पियरे को 2023 अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार के लिए चुना गया है।

"पियरे" ग्रामीण तमिलनाडु में एक युवा जोड़े की कहानी बताती है जो एक बच्चे को गर्भ धारण करने में असमर्थ हैं। उपन्यास इस प्रथा के परिणामों के साथ-साथ ग्रामीण भारत में जाति और लिंग संबंधों की जटिलताओं की पड़ताल करता है।

हालाँकि, जब 2010 में "पियरे" पहली बार तमिल में प्रकाशित हुआ था, तो इसने तमिलनाडु में रूढ़िवादी हिंदू समूहों के बीच नाराजगी पैदा कर दी, जिन्होंने मुरुगन पर उनके धर्म का अपमान करने और उनके समुदाय को बदनाम करने का आरोप लगाया। विरोध भड़क उठे, और मुरुगन को अपने घर से भागने और छिपने के लिए मजबूर होना पड़ा।

इसके बावजूद, "पियरे" पाठकों के बीच प्रसारित होता रहा और अंततः 2014 में अनिरुद्धन वासुदेवन द्वारा अंग्रेजी में अनुवाद किए जाने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकर्षित किया। अगले वर्ष मैन बुकर लॉन्गलिस्ट पर पुस्तक के समावेश को मुरुगन के लिए एक प्रमाण के रूप में देखा गया, जो सक्षम थे। विवाद समाप्त होने के बाद अपने लेखन करियर को फिर से शुरू करने के लिए।

तथ्य यह है कि "पियर" वैश्विक दर्शकों तक पहुंचने और दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कारों में से एक द्वारा मान्यता प्राप्त करने में सक्षम था, साहित्य की सीमाओं को पार करने और महत्वपूर्ण बातचीत को चिंगारी करने की स्थायी शक्ति का एक वसीयतनामा है।

© Vygr Media Private Limited 2022. All Rights Reserved.